3 दिग्गज भारतीय गेंदबाज जो आईपीएल में कप्तान के तौर पर सफल नहीं हुए 

जहीर खान भी कप्तान के तौर पर आईपीएल में ज्यादा सफल नहीं हुए
जहीर खान भी कप्तान के तौर पर आईपीएल में ज्यादा सफल नहीं हुए

क्रिकेट जगत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने अपने 14 सीजन पूरे कर लिए हैं। आईपीएल का अब इस साल 15वां एडिशन होने जा रहा है। इस केशरिच लीग के इतिहास के अब तक खेले गए 14 सीजन में हमें एक से एक चौंकानें वाले प्रयोग भी देखने को मिले और यह प्रयोग कप्तानी में भी देखने को मिले। वैसे तो आईपीएल में ज्यादातर बल्लेबाजों को ही किसी टीम की कमान सौंपी जाती है और उन्हें ही ज्यादा अवसर मिलते हैं लेकिन इस लीग में कई टीमों ने गेंदबाजों को भी कप्तानी सौंपने का दांव चला। इस दौरान कुछ गेंदबाज बतौर कप्तान कामयाब रहे, तो कुछ को कप्तानी में काफी निराशा का सामना करना पड़ा।

गेंदबाजों के कप्तान बनने के मामले में में भारत के भी कुछ दिग्ग्गजों का नाम आता है, जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजियों द्वारा यह जिम्मेदारी सौंपी गयी। हालांकि इन दिग्गजों को कामयाबी हाथ नहीं और असफल साबित हुए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें कप्तान के तौर पर आईपीएल में सफलता नहीं मिली है।

3 दिग्गज भारतीय गेंदबाज जो आईपीएल में कप्तान के तौर पर सफल नहीं हुए

#3 हरभजन सिंह

हरभजन को कप्तानी के मोर्चे पर सफलता नहीं मिली
हरभजन को कप्तानी के मोर्चे पर सफलता नहीं मिली

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने आईपीएल में गेंदबाजी के मामले में अपनी खास छाप छोड़ी है। आईपीएल में हरभजन ने बतौर स्पिनर जबरदस्त प्रदर्शन किया और वह इस लीग के टॉप 3 सर्वाधिक विकेतके लेने वाले स्पिनरों में शामिल हैं। हरभजन को आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी करने का भी मौका मिला है, जहां वो पूरी तरह से फ्लॉप रहे।

हरभजन को आईपीएल में साल 2008 के सीजन में कप्तानी की, साथ ही वो इसके बाद एक और सीजन में मुंबई के लिए कुछ मैचों में कप्तानी करते दिखे। भज्जी ने आईपीएल में कुल 20 मैचों में कप्तानी की, जहां उन्होंने 10 मैच में जीत तो 10 मैचों में हार का सामना किया।

#2 जहीर खान

जहीर खान
जहीर खान

भारतीय क्रिकेट इतिहास में तेज गेंदबाजी के मामले में जहीर खान सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने गए हैं। जहीर ने भारत के लिए अभूतपूर्व योगदान दिया। साथ ही साथ वो आईपीएल में भी सालों तक खेलते रहे। जहीर को आईपीएल में उनके अनुभव को देखते हुए कप्तानी करने का मौका मिला। साल 2016 और 2017 के सीजन में इस दिग्गज को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाला। जहीर खान ने इस लीग में कुल 23 मैचों में कप्तानी की। जहां जहीर कुछ ज्यादा सफल नहीं हो सके। उनकी कप्तानी में दिल्ली को 10 मैच में जीत मिली, वहीं 13 मैचों में हार झेलनी पड़ी।

#1 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के मौजूदा ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट के बड़े ही जबरदस्त गेंदबाज हैं। अश्विन टी20 क्रिकेट में भी काफी सफल रहे हैं और वह आईपीएल में कई साल से खेल रहे हैं। अश्विन आईपीएल में अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं, इस दौरान उन्हें किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की कप्तानी का भी मौका मिला। पंजाब के लिए अश्विन ने 2018 और 2019 के दो सीजन में लगातार कप्तानी संभाली, लेकिन उन्होंने बतौर कप्तान 28 मैचों में केवल 12 में जीत हासिल की, वहीं उनकी कप्तानी में 16 मैचों में हार मिली।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar