IPL 2024 में धमाल मचाने वाले 3 युवा ऑलराउंडर जिन्हें भारतीय टीम के लिए तैयार किया जाना चाहिए

रियान पराग और अभिषेक शर्मा के लिए शानदार रहा आईपीएल 2024 (Photo Courtesy: SRH and RR X)
रियान पराग और अभिषेक शर्मा के लिए शानदार रहा आईपीएल 2024 (Photo Courtesy: SRH and RR X)

Indian Team IPL 2024 all-rounder: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का समापन हो गया है। फैंस को हर दिन एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। हमेशा की तरह इस साल का भी आईपीएल कई खिलाड़ियों के लिए काफी खास रहा। हालिया सीजन में आंद्रे रसेल और सुनील नरेन जैसे खिलाड़ियों ने गेंद और बल्ले से अपनी उपयोगिता साबित करते हुए जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन किया।

वहीं, कुछ युवा अनकैप्ड भारतीय रहे, जिन्होंने ऑलराउंडर होने की क्षमता दिखाई और भविष्य में भारत की टीम के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 युवा ऑलराउंडर की बात करेंगे, जिन्होंने आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें भारतीय टीम (Indian Team) के लिए तैयार किए जाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

इन 3 ऑलराउंडर को भारतीय टीम के लिए करना चाहिए तैयार

1. अभिषेक शर्मा

आईपीएल 2024 सनराइजर्स हैदराबाद के युवा ऑलराउंडर अभिषेक शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया। न केवल बल्ले से बल्कि मौका आने पर उन्होंने अपनी फिरकी गेंदबाजी से भी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। इस स्पिन ऑलराउंडर ने बल्लेबाजी में 204.22 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए। उन्होंने दिखाया कि वह टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के दौरान कितने विनाशकारी हो सकते हैं। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने सिर्फ 7 ओवर किए लेकिन चेन्नई में खेले गए क्वालीफ़ायर 2 में अभिषेक ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी और अपनी फिरकी से टीम की जीत में अहम योगदान दिया था।

ऐसे में बीसीसीआई को अभिषेक शर्मा पर जरूर नजर रखनी चाहिए, क्योंकि टीम इंडिया के लिए टॉप ऑर्डर का बल्लेबाज जो कुछ ओवर की गेंदबाजी भी कर सके, अहम साबित हो सकता है।

2. रियान पराग

राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग के लिए आईपीएल 2024 काफी खास रहा। यह उनके आईपीएल करियर का अब तक सबसे शानदार सीजन रहा। उन्होंने इस सीजन में बल्ले से 573 रन बनाए। वह राजस्थान के लिए कई मैचों में संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए नजर आए। रियान ने अपनी बल्लेबाजी में गजब का सुधार किया। उनकी बल्लेबाजी से पता चलता है कि उन्होंने इसके लिए कितनी मेहनत की है। हालांकि, वह आईपीएल में ज्यादा गेंदबाजी करते हुए नजर नहीं आए लेकिन गेंदबाजी में उनके आंकड़े घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छे हैं। ऐसे में बीसीसीआई को उन्हें ए टीम और सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में मौके देकर तैयार करने पर जोर देना चाहिए।

3. नितीश कुमार रेड्डी

सनराइजर्स हैदराबाद से हालिया सीजन खेलने वाले तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से कई दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा। भारतीय टीम को तेज गेंदबाजी करने वाले एक अच्छे ऑलराउंडर की काफी जरूरत है, क्योंकि हार्दिक पांड्या के अलावा अभी तक अन्य कोई मजबूत विकल्प नहीं नजर आता है।

आईपीएल 2024 में नितीश कुमार रेड्डी को कुछ मौकों पर गेंदबाजी मिली और उन्होंने 3 विकेट झटके। वहीं मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 303 रन बनाए। बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने काफी खुलकर शॉट खेले और आत्मविश्वास काफी ऊंचा नजर आया। नितीश करियर की शुरुआत में हैं और अगर बीसीसीआई की देखरेख में उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलता है तो फिर उनकी क्षमताओं में निखार आ सकता है और वह भारत के लिए एक शानदार ऑलराउंड विकल्प बन सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now