IPL 2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 3 युवा खिलाड़ी जिन पर सबकी नजरें रहेंगी

शिवम दुबे
शिवम दुबे

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी लेकिन भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इस टूर्नामेंट के आयोजन को 2 हफ्तों के लिए टाल दिया गया है और टूर्नामेंट अब 15 अप्रैल से शुरू होगा। खैर टूर्नामेंट जब भी शुरू हो लेकिन सभी टीमों की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है और उनकी यही कोशिश होगी कि वह इस बार का खिताब अपने नाम करें।

हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें, तो इस टीम के खाते में अभी तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं आया है। जबकि यह टीम टूर्नामेंट की शुरुआत से ही खिलाड़ियों के लिहाज से सबसे मजबूत टीमों में शुमार रही और इस टीम की वर्तमान कप्तानी विराट कोहली के हाथ में है, जिनकी गिनती दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में होती है। यह टीम की बदकिस्मती कही जाएगी कि आरसीबी को अभी तक एक भी फाइनल जीतने का मौका नहीं मिला।

हालांकि आरबीसी ने अभी तक आईपीएल के फाइनल में दो बार जगह बनाई है। पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना पहला फाइनल मुकाबला खेला था, इसके बाद यह टीम 2016 में भी फाइनल में भी पहुंची थी। इस बार भी टीम की यही कोशिश होगी कि वह आगामी सीजन में फाइनल में पहुंचे और खिताब भी जीते।

लेकिन उससे पहले आज हम आपको इस टीम में शामिल तीन युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर टूर्नामेंट के दौरान सबकी नजरें होंगी।

जानिए कौन हैं वो तीन खिलाड़ी :-

#3 देवदत्त पडिक्कल

देवदत्त पडिक्कल
देवदत्त पडिक्कल

इस लिस्ट में तीसरा नाम है भारत के उभरते हुए खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल का, जिनकी उम्र अभी महज 19 साल ही है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस खिलाड़ी को 2019 के सीजन में 20 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि पडिक्कल ने अभी तक इस टीम की ओर से एक भी मैच नहीं खेला है, लेकिन विराट कोहली आगामी सीजन में इस युवा बल्लेबाज को मौका दे सकते हैं। आपको बता दें कि पडिक्कल का घरेलू क्रिकेट करियर बेहद शानदार रहा है। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 13 मैचों में 36.59 के औसत से 805 रन बनाए हैं, जबकि टी20 करियर में भी उन्होंने 175 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 580 रन बनाए हैं। ऐसे में आगामी सीजन में सभी नजरें इस युवा खिलाड़ी पर होंगी।

#2 जोश फिलिप

जोश फिलिप
जोश फिलिप

जोश फिलिप भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल के आगामी सीजन में मौका दिया जा सकता है और ऐसे में सभी की नजरें इस उभरते हुए खिलाड़ी पर होंगी। फिलिप ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर में शानदार प्रदर्शन किया है, उन्होंने अपने टी20 करियर में 32 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 अर्धशतक लगाते हुए 798 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में बिग बैश लीग में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया था। फिलिप ने सिडनी सिक्सर्स की ओर से मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ 29 गेदों में 52 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी वजह से उनकी टीम को इस मैच में जीत मिली थी।

#1 शिवम दुबे

शिवम दुबे
शिवम दुबे

2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से अपना पहला आईपीएल सीजन खेलने वाले शिवम दुबे का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। हालांकि उन्होंने पिछले सीजन में महज 4 मैच ही खेले थे, जिसमें उन्होंने 121 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से कुल 40 रन बनाए थे। दुबे ने अपने टी20 करियर की शुरुआत मुंबई की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान की थी। दुबे ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में 13 मैचों में 136 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 105 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। ऐसे में आगामी सीजन में बेहद कम समय में भारतीय टीम में जगह बनाने वाले शिवम दुबे पर सबकी नजरें होंगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now