3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में IPL में डेब्यू किया 

Neeraj
आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच है।
आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच है।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मौजूदा समय में दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और महंगी टी20 लीग है। जिसमें भारत के साथ-साथ दुनियाभर के खिलाड़ी खेलना पंसद करते हैं। आईपीएल के हर नए सीजन के शुरू होने से पहले ऑक्शन में खिलाड़ियों को टीमों द्वारा खरीदा जाता है। इसी दौरान कुछ युवा खिलाड़ियों को भी फ्रेंचाइजी खरीद कर टीम का हिस्सा बनाती हैं। आईपीएल जैसी बड़ी लीग में खेलना हर युवा खिलाड़ी का आज सपना बन चुका है फिर चाहे वह भारतीय हो या फिर विदेशी।

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कई खिलाड़ियों को उनकी राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिल जाता है। यही वजह है कि आईपीएल में खेलने का अवसर कोई भी युवा खिलाड़ी अपने हाथों से जाने नहीं देता। आईपीएल इतिहास में कई विदेशी खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिनको बहुत ही कम उम्र में इस लीग का हिस्सा बनने का मौका मिला। टॉप 5 युवा विदेशी डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के राशिद खान (18 साल, 197 दिन) और आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू करने वाले दक्षिण अफ्रीका के युवा खिलाड़ी डेवाल्ड ब्रेविस (18 साल, 342 दिन) शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे कम उम्र में अपना आईपीएल डेब्यू किया।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में IPL में डेब्यू किया

#3 मिचेल मार्श (डेब्यू - 18 साल, 170 दिन)

मिचेल मार्श
मिचेल मार्श

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी मिचेल मार्श हमारी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। मार्श ने अपना आईपीएल (2010) डेब्यू 18 साल 170 दिन की उम्र में किया था। अपना पहला मुकाबला मार्श ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला था। डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए इस मुकाबले में मार्श को बल्लेबाजी करने का अवसर नहीं मिला था। हालाँकि उन्होंने गेंदबाजी करते हुए एक सफलता जरूर हासिल की थी। इस मैच में डेक्कन चार्जर्स ने आरसीबी को 7 विकेटों से मात दी थी।

#2 संदीप लामिचाने (डेब्यू - 17 साल, 283 दिन)

संदीप लामिचाने
संदीप लामिचाने

नेपाल के संदीप लामिचाने ने अपना आईपीएल डेब्यू दिल्ली कैपिटल्स खेमे से खेलते हुए किया था। आईपीएल के 11वें सीजन में दिल्ली फ्रेंचाइजी ने लामिचाने को 20 लाख में खरीदा था। लामिचाने ने अपना पहला मुकाबला इस सीजन के 45वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला था। तब इनकी उम्र 17 साल 283 दिन थी। इस मैच में लामिचाने ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 25 रन खर्च करते हुए एक बल्लेबाज को अपना शिकार बनाया था।

#1 मुजीब उर रहमान (डेब्यू - 17 साल, 11 दिन)

रहमान को 11वें सीजन में पंजाब ने 4 करोड़ में खरीदा था।
रहमान को 11वें सीजन में पंजाब ने 4 करोड़ में खरीदा था।

अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। रहमान ने अपना डेब्यू आईपीएल मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ (आईपीएल 2018) 17 साल, 11 दिन की उम्र में किया था। आईपीएल के 11वें सीजन में रहमान ने पंजाब किंग्स के लिए कुल 11 मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 6.99 के इकॉनमी रेट से 14 विकेट चटकाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now