Create

3 सबसे युवा खिलाड़ी जिन्होंने भारत के खिलाफ टी20 में प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता 

शाहीन अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की
शाहीन अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की

इन दिनों पूरे क्रिकेट जगत पर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का खुमार चढ़ा हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप पर पूरे क्रिकेट जगत की नजरें हैं और तोरमेंट में शुरूआती मैचों में ही कुछ बड़े मैच दर्शकों को देखने को मिल चुके हैं।। टी20 वर्ल्ड कप में अब आने वाले दिनों में भी कई जबरदस्त मुकाबले खेले जाने हैं और दर्शकों के लिए भरपूर रोमांच होने वाला है। टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) भी अपने अभियान की शुरुआत कर चुकी है लेकिन टीम को पहले ही मैच में पाकिस्तान के हाथों एक करारी शिकस्त मिली।

टी20 का प्रारूप ही युवा खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन मंच होता है और कई युवा खिलाड़ियों ने बहुत कम उम्र में ही अपने शानदार प्रदर्शन से प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता है। रविवार को पाकिस्तानी युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने भारत के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब जीता। शाहीन शाह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में भारत के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस आर्टिकल में हम नजर डालने वाले हैं, उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्होंने सबसे कम उम्र में भारत के खिलाफ प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता है।

3 सबसे युवा खिलाड़ी जिन्होंने भारत के खिलाफ टी20 में प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता

#3 22 साल 343 दिन - एंजेलो मैथ्यूज(श्रीलंका)

एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार खेल दिखाया था
एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार खेल दिखाया था

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज ने श्रीलंका के लिए तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है। मैथ्यूज का कुछ साल पहले तक बेहतरीन ऑलराउंडर्स में नाम लिया जाता था। आज भले ही मैथ्यूज धीरे-धीरे अपने करियर के ढलान पर पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्होंने कई यादगार कामयाबी हासिल की है।

साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेले गए मैच में मैथ्यूज ने 37 गेंदों में 46 रन की पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 3 ओवर में 29 दिए थे। मैथ्यूज को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। उस समय उनकी 22 साल 343 दिन की उम्र थी।

#2 22 साल 253 दिन - कसुन रजिथा (श्रीलंका)

कसुन रजिथा
कसुन रजिथा

कसुन रजिथा वैसे श्रीलंका के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं और वो इन दिनों टीम से भी बाहर हैं। लेकिन रजिथा ने भारत के खिलाफ एक बार जबरदस्त गेंदबाजी की थी। रजिथा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तो 10 विकेट ही हासिल किए हैं लेकिन उन्होंने साल 2016 में भारत के खिलाफ अपने पहले ही मैच में 29 रन देकर 3 विकेट झटके थे। रजिथा ने 2016 में टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत की पारी के दौरान शुरुआती तीनों बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था और भारत को 101 के स्कोर पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई थी। शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए रजिथा प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे।

#1 21 साल 201 दिन - शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान)

शाहीन शाह अफरीदी
शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इस टी20 विश्व कप की शुरुआत बहुत ही जबरदस्त अंदाज में की है। पाकिस्तान ने भारत को करीब 29 साल के विश्व कप इतिहास में पहली बार हराने में कामयाबी हासिल की। पाकिस्तान के लिए भारत को हराना इतना आसान नहीं था, लेकिन टीम के युवा तेज गेंदबाद शाहीन शाह अफरीदी ने इस जीत की नींव रखी।

शाहीन शाह अफरीदी ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 3 बड़े विकेट हासिल किए। रोहित शर्मा, केएल राहुल को शुरुआत में और आखिर में विराट कोहली का विकेट हासिल करने वाले शाहीन को पाक की जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस तरह शाहीन सबसे कम उम्र में भारत के खिलाफ प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment