IPL 2024 की नीलामी के लिए खिलाड़ियों के पंजीकरण की अंतिम तारीख आई सामने, कई दिग्गज खिलाड़ियों के शामिल होने की संभावना 

IPL 2023: Final - Chennai Super Kings v Gujarat Titans
इस बार पंजीकरण लिस्‍ट में कई दिग्‍गज खिलाड़‍ियों के नाम देखने को मिल सकते हैं

30 नवंबर तक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) नीलामी के लिए खिलाड़ी अपने नाम का पंजीकरण करा सकता है। खिलाड़‍ियों को अपना नाम अपने बोर्ड के नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) के साथ जमा करना होगा। पता हो कि आईपीएल 2024 (IPL 2024) के लिए नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी।

उम्‍मीद जताई जा रही है कि नीलामी में 700 से ज्‍यादा खिलाड़ी पंजीकरण करा सकते हैं। इस बार कई दिग्‍गज खिलाड़‍ियों के नाम भी लिस्‍ट में शामिल होने वाले हैं। पैट कमिंस, मिचेल स्‍टार्क, ट्रैविस हेड, डैरिल मिचेल, रचिन रविंद्र, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह जैसे खिलाड़‍ियों के नाम शीर्ष ड्रॉ में शामिल रहने वाले हैं।

मिचेल स्‍टार्क को खरीदने के लिए एक बार फिर फ्रेंचाइजी के बीच होड़ मचती हुई देखी जा सकती है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि स्‍टार्क से करीब पांच फ्रेंचाइजी संपर्क साध चुकी हैं। उम्‍मीद है कि स्‍टार्क का नाम मार्की लिस्‍ट में नजर आएगा।

पंजीकरण के बाद फ्रेंचाइजी को लिस्‍ट में नाम कम करने पड़ेंगे। बीसीसीआई नीलामी में 70 खिलाड़‍ियों को बेचने का विचार कर रहा है। बीसीसीआई ने बताया कि नीलामी में कुल 262.95 करोड़ रुपये खर्च होंगे और 10 स्‍क्‍वाड में 77 स्‍थान उपलब्‍ध होंगे। इसके साथ ही टीमें 30 विदेशी खिलाड़‍ियों को खरीद सकती हैं।

बेन स्‍टोक्‍स ने हाल ही में आईपीएल 2024 से अपना नाम वापस लिया। फ्रेंचाइजी सूत्रों ने संकेत दिया कि वो जोफ्रा आर्चर की उपलब्धता पर नजर लगाए हुए हैं, जिन्‍हें हाल ही में मुंबई इंडियंस ने रिलीज किया। ऐसी भी खबरें हैं कि आरसीबी से रिलीज हुए तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड लीग के लिए उपलब्‍ध रहने को तैयार हैं।

ऐसी जानकारी मिली है कि मार्च के तीसरे सप्‍ताह में आईपीएल का शुभारंभ होगा, जो मई के तीसरे सप्‍ताह में जाकर समाप्‍त होगा। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज समाप्‍त होने के बाद आईपीएल खेला जाएगा। इस कार्यक्रम से सुनिश्चित होगा कि खिलाड़‍ियों और बोर्ड के पास 3 जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी के लिए काफी समय रहेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar