4 ऐसे बल्लेबाज जो वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं

Ankit
Eके

भारतीय टीम ने माउंट मौन्गानुई में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। भारत ने अब तक खेले तीनों मुकाबले जीतकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है । विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम निरन्तर इतिहास रचती जा रही है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में सम्पन्न हुई एकदिवसीय श्रृंखला में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी । भारतीय टीम के पास विश्वकप के लिए अभ्यास करने का अच्छा मौका है।

आगामी वर्ल्ड कप मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। भारत निश्चित रूप से खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है। अधिकांश भारतीय खिलाड़ियों ने इंग्लैण्ड लिए अपना टिकट सुरक्षित कर लिया है। भारतीय बल्लेबाजी क्रम में नम्बर 4 थोड़ी परेशानी की वजह बना हुआ है। वनडे क्रिकेट में नंबर 4 की स्थिति अत्यधिक महत्वपूर्ण है। नंबर 4 बल्लेबाज को परिस्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस पोजीशन पर अम्बाती रायडू को सबसे सही विकल्प मानते हैं।

पिछले कुछ वर्षों से, भारत एक ऐसे बल्लेबाज को खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है जो 4 नंबर में फिट हो सकता है। यहां देखें 2019 विश्व कप के लिए भारत के लिए उपलब्ध 4 विकल्पों पर एक नज़र:

1 एम एस धोनी

New Zealan

मौजूदा भारतीय वनडे टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी एम एस धोनी हैं। कीपर-बल्लेबाज जिन्होंने 285 वनडे पारियों में 51.05 की औसत और 87.33 की स्ट्राइक रेट से 10414 रन बनाए हैं। वह नंबर 4 बल्लेबाजी के लिए एक समाधान हो सकते हैं।

पूर्व कप्तान ने नंबर 4 पर अब तक 30 पारियां खेली है, जिसमें उन्होंने 56.58 की शानदार औसत और 92.82 की स्ट्राइक रेट से 1358 रन बनाए हैं। इस प्रकार नंबर 4 पर उनका औसत और स्ट्राइक रेट उनके करियर के आँकड़ों से अधिक है। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और एमएस धोनी अगर टॉप 4 बल्लेबाज रहेंगें तो भारतीय टीम निश्चित ही मजबूत होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2. दिनेश कार्तिक

Aust

पिछले साल हुए एशिया कप में, टीम प्रबंधन ने कार्तिक के साथ चौथे नंबर पर भरोसा जताया था। उन्होंने 4 पारियों में, 49 के शानदार औसत से 145 रन बनाए। हालाँकि, उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए नहीं चुना गया था। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुई श्रृंखला में कार्तिक ने भारत को दूसरे एकदिवसीय मैच में जीत दिलाई थी। तब उन्होंने 14 गेंदों पर 178.57 के स्ट्राइक रेट से 25 रन बनाए। उन्हें भारतीय टीम में मैच फिनिशर के रूप में देखा जाने लगा है।

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 75 एकदिवसीय पारियों में 30.91की औसत से रन बनाए हैं। नंबर 4 पर उनका प्रदर्शन प्रभावशाली है। 18 पारियों में, उन्होंने 38.73 की औसत से 3 अर्धशतकों के साथ 426 रन बनाए हैं।

विराट कोहली को कीवी टीम के खिलाफ आखिरी 2 एकदिवसीय मैचों के लिए आराम दिए जाने के कारण कार्तिक को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया जा सकता है।

3. अंबाती रायडू

Entक्योंउ

दायें हाथ के बल्लेबाज अम्बाती रायडू ने नंबर 4 पर 18 पारियों में, 45.15 के औसत से 587 रन बनाए हैं। हालांकि, टीम प्रबंधन द्वारा पर्याप्त मौके दिए जाने के बावजूद रायुडू अभी भी नंबर 4 की पोजिशन को अपना नहीं बना सका है। इस बीच उन्होंने 1 शतक व 4 अर्धशतक भी लगाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला में, रायडू ने 3 में से केवल 2 एकदिवसीय मैच खेले और तीसरे एकदिवसीय मैच से बाहर रहै। वह सिडनी में पहले वनडे में अपना खाता नहीं खोल सके, जबकि दूसरे मेलबर्न वनडे में उन्होंने 36 गेंदों पर 24 रन बनाए और शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला में, उन्होंने पहले वनडे में 23 गेंदों में नाबाद 13 रन बनाए, जबकि दूसरे एकदिवसीय मैच में वह 47 के अपने स्कोर को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके । तीसरे मैच में उन्होंने नाबाद 40 रन बनाए।

4. ऋषभ पंत

Enterउ

बायें हाथ के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में काफी प्रभावित किया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में सम्पन्न हुई टेस्ट श्रृंखला में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है मगर एकदिवसीय टीम में मिले सीमित अवसरों में वह अपनी जगह बनाने में असफल रहे हैं।

मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के. प्रसाद ने हाल ही में संकेत दिया है कि पंत विश्वकप के लिए एकदिवसीय टीम में विकल्प हैं और विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं। बाएं हाथ के कीपर बल्लेबाज ने अब तक सिर्फ 2 वनडे खेले हैं और 20.50 की औसत और 132.26 की स्ट्राइक रेट से 41 रन बनाए हैं।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सफलता का स्वाद चखा है, मगर उनकी बल्लेबाजी की शैली एकदिवसीय मुकाबले के लिए अधिक अनुकूल है । पंत ने बल्ले से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया है । हाल ही में इंग्लैण्ड में टेस्ट सीरीज में बेहतर प्रदर्शन के कारण उन्हें मई में होने वाले आगामी विश्वकप के लिए टीम में चुना जा सकता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now