Create
Notifications

आईपीएल में 200 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले 4 बल्लेबाज

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL
सावन गुप्ता

जब से टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई है तब से दर्शकों में क्रिकेट को लेकर रोमांच बढ़ता गया है। भारत ने साल 2007 में आईसीसी वर्ल्ड टी-20 का ख़िताब जीता था। तब से भारतीय फ़ैंस में इस फ़ॉर्मेट को लेकर दिलचस्पी बढ़ गई। देश में टी-20 की लोकप्रियता को देखते हुए बीसीसीआई साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत की थी। उस वक़्त किसी को इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि आईपीएल विश्व में एक बड़ा ब्रांड बन जाएगा।

इसकी लोकप्रियता की एक वजह ये है कि इस फ़ॉर्मेट में बल्लेबाज़ बड़ी ही तेज़ी से रन बनाते हैं। जाहिर सी बात है कि अगर तेजी से रन बनाने हैं तो फिर चौके - छक्के भी खूब लगाने होंगे। छक्कों को लेकर इस फॉर्मेट में बल्लेबाज़ों के बीच कांटे की टक्कर होती है। ताबड़तोड़ छक्के लगने की वजह से कई बार मैच का रुख पूरी तरह पलट जाता है। आईपीएल में कई दिग्गज खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए मशहूर हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल इतिहास में अभी तक 200 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे।

आईपीएल में 200 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

4.रोहित शर्मा- 200 छक्के

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

रोहित शर्मा ने ये उपलब्धि आईपीएल के 13वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुकाबले में हासिल की। रोहित शर्मा ने केकेआर के खिलाफ मुकाबले में 54 गेंदों में 3 चौके और 6 छक्कों की मदद से 80 रन बनाए और इसके साथ ही उनके आईपीएल में 200 छक्के पूरे हो गए। रोहित शर्मा के अब 190 आईपीएल मैचों में 200 छक्के हो गए हैं।

3.एम एस धोनी - 212 छक्के

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी पहले सीजन से ही आईपीएल खेल रहे हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। धोनी आईपीएल इतिहास में 200 से ज्यादा छक्के लगा चुके हैं।

उन्होंने अभी तक 192 आईपीएल मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने कुल 212 छक्के लगाए हैं। एम एस धोनी ने कई ताबड़तोड़ पारियां खेलकर सीएसके को अहम मौकों पर जीत दिलाई है। उनका आईपीएल में स्ट्राइक रेट 137 का है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास में सबसे महंगा 20वां ओवर डालने वाले 3 गेंदबाज

2.एबी डीविलियर्स - 214 छक्के

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कई मौकों पर आरसीबी के लिए विस्फोटक पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाई है। आईपीएल में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 133 रन है। अपने करियर में अभी तक एबी डीविलियर्स ने कुल 155 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 214 छक्के अभी तक उन्होंने लगाए हैं। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 151 से ज्यादा का है।

1.क्रिस गेल - 326

क्रिस गेल
क्रिस गेल

किंग्स इलेवन पंजाब के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में इतने छक्के मारे हैं कि कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं टिकता है। आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर (175*) भी उनके नाम ही है। पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ उन्होंने ये धुआंधार पारी खेली थी और उनका ये स्कोर टी20 क्रिकेट का भी सर्वाधिक स्कोर है।

क्रिस गेल ने अभी तक आईपीएल में 125 मुकाबले खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 326 छक्के लगाए हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बाकी बल्लेबाजों से कितने आगे हैं। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 151 का है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...