Create

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक लगाया लेकिन भारतीय टी20 टीम में नहीं खेले

आईपीएल को वर्ल्ड में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा वाली टी20 लीग माना जाता है। इसके अलावा आईपीएल ही वह टूर्नामेंट है जिसमें हर तरह के खिलाड़ी देखने को मिलते हैं और शायद यही कारण है कि इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा लोकप्रियता भी मिली है। इसमें खेलकर प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका भी मिला है।

कई बार देखा गया है कि आईपीएल में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी नेशनल टीम में भी आते हैं और अपनी छाप छोड़ते हैं लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता। कुछ मौकों पर धाकड़ खेल के बाद भी राष्ट्रीय टीम से बुलावा नहीं आता। भारतीय क्रिकेट में खिलाड़ियों की भरमार होने के कारण भी ऐसा होता है। ऐसे में उन खिलाड़ियों का मनोबल जरुर टूटता होगा लेकिन लाइन लम्बी होने के कारण नम्बर नहीं आ पाता या इसमें देरी हो जाती है। ऐसे ही 4 बल्लेबाजों का जिक्र यहाँ किया गया है जिनके बल्ले से आईपीएल में शतक निकला लेकिन भारत के लिए उन्हें टी20 टीम में खेलने का मौका नहीं मिला।

पॉल वलथाटी

आईपीएल 2011 में पंजाब की तरफ से चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलते हुए पॉल वलथाटी के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली थी। उस सीजन में पॉल के बल्ले से काफी रन बरसे थे और वह 400 से भी ज्यादा रन बनाने में सफल रहे थे। इसके बाद अगले सीजन में यह खिलाड़ी फ्लॉप रहा और किसी फ्रेंचाइजी ने उन्हें नहीं खरीदा। शिखर धवन और रोहित शर्मा भी बाद टीम में पूरी तरह से स्थान बनाने में सफल 2011 के बाद ही हुए थे।

ऋद्धिमान साहा

इस बल्लेबाज का करियर आईपीएल में 3 से 4 साल तक अच्छा रहा था। इसके बाद वह फ्लॉप हो गए। साहा ने पंजाब के लिए खेलते हुए केकेआर के खिलाफ 2014 के आईपीएल फाइनल में शतक लगाया था। हालांकि पंजाब की टीम मैच में हार गई। साहा को टी20 टीम में आने का मौका नहीं मिला लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह नियमित कीपर के तौर पर खेलते थे।

मयंक अग्रवाल

पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल 2020 में मयंक अग्रवाल ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था। केएल राहुल के साथ बतौर ओपनर खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने 106 रन की पारी खेली थी। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उनके ये रन आए थे। हालांकि बाद में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भेजा गया था लेकिन मंयक अग्रवाल का नाम टीम में शामिल नहीं था।

देवदत्त पडीक्कल

यह बल्लेबाज आरसीबी के लिए खेलते हुए 2020 में चमका था। उस दौरान 5 अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले देवदत्त पडीक्कल ने 2021 के आईपीएल में शतकीय पारी खेली। उनका यह शतक राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आया था और वह 101 रन बनाकर नाबाद रहे थे। हालांकि अब तक तो वह टीम इंडिया के लिए नहीं खेल पाए हैं लेकिन आगामी समय में ऐसा संभव हो सकता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment