Create
Notifications

वनडे क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले 4 बल्लेबाज

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
Nikky

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में से टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा तेज क्रिकेट खेली जाती है। टी20 क्रिकेट में हर ओवर में रोमांच बना रहता है, लेकिन अब वनडे क्रिकेट के अंतिम ओवरों में भी बहुत तेजी से रन बनाये जाते हैं। लास्ट के हर ओवर में बल्लेबाज अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश करता है।

तेजी से रन बटोरने की वजह से बल्लेबाज कई बार गेंदबाजों की ऐसी धुनाई कर देते हैं और वह अंतिम ओवर में 30 से भी अधिक रन बना देते हैं। आज हम वनडे की किसी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे।

4. एबी डीविलियर्स-34 रन

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स साउथ अफ्रीका के एक बहुत ही ख़तरनाक खिलाड़ी थे। उन्होंने कई गेदबाजों की बहुत बुरी तरह से पिटाई की हुई है। एबी डीविलियर्स ने साल 2015 के विश्व कप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सिडनी के मैदान पर जेसन होल्डर के एक ही ओवर में 34 रन बटोरे थे।

दरअसल, उन्होंने जेसन होल्डर के ओवर में 4 चौके 2 छक्के और 2 डबल दौड़ कर लिए थे। जेसन होल्डर ने इस ओवर में 2 नो बॉल की थी, इसलिए यह ओवर 8 गेंद का था। डीविलियर्स ने अपनी इस पूरी पारी के दौरान 66 गेंदों पर 162 रन नाबाद बनाये थे। साउथ अफ्रीका ने यह मैच 257 रन के अंतर से जीता था।

3. जिमी निशम-34 रन

जिमी निशम
जिमी निशम

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिमी निशम भी साल 2018-2019 में श्रीलंका के खिलाफ माउंट मौंगलई में थिसारा परेरा के एक ओवर में 34 रन बना चुके हैं। उन्होंने परेरा के इस ओवर में 5 छक्के लगाए थे। वहीं एक डबल था और अंतिम गेंद पर सिंगल था, जिस गेंद पर डबल लिया था वह गेंद नो बॉल भी थी, इसलिए कुल 7 गेंद का यह ओवर हो गया था और इसमें जिमी निशम ने अपनी टीम के लिए कुल 34 रन बटोर लिए थे।

.Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2. थिसारा परेरा

थिसारा परेरा
थिसारा परेरा

थिसारा परेरा श्रीलंका के एक बहुत ही आक्रामक खिलाड़ी है। उन्होने कई बार श्रीलंका के लिए आक्रामक पारी भी खेली है। ऐसी ही पारी थिसारा परेरा ने साल 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पल्लेकल मैदान पर खेली थी। जिसमे उन्होंने रॉबिन पीटरसन के एक ही ओवर में 35 रन बना डाले थे। उन्होंने इस ओवर में 5 छक्के और एक चौका लगाया था, जबकि एक रन वाइड से मिला था।

इस मैच में थिसार परेरा ने 49 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली थी, लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका की टीम यह मैच 56 रन के अंतर से हार गई थी।

1. हर्शल गिब्स

हर्शल गिब्स
हर्शल गिब्स

वनडे क्रिकेट के किसी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स के नाम है। उन्होंने एक ही ओवर में 36 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

गिब्स ने ये कारनामा नीदरर्लैंड के खिलाफ साल 2007 मे किया था। जिसमे गिब्स ने 6 गेदों में 6 छक्के जड़े थे, जो वनडे इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड है। जिसे अभी तक तो कोई भी बल्लेबाज नही तोड़ पाया है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...