4 बल्लेबाज जो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहे

देवदत्त पडीक्कल और प्रशांत चोपड़ा 
देवदत्त पडीक्कल और प्रशांत चोपड़ा 

क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज 99 रन के स्कोर पर पहुँचता है तो उसकी यही कोशिश होती है कि वो किसी तरह शतक बनाये लेकिन कई बार परिस्थतियाँ इस तरह की हो जाती है कि बल्लेबाज 99 रन पर नाबाद रह जाता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर हो या घरेलू किकेट दोनों ही जगह हमें यह कई बार देखने को मिला है जब बल्लेबाज 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रह जाता है। भारत में इन दिनों सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) खेली जा रही और इस टूर्नामेंट में कई बल्लेबाजों के बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।

यह भी पढ़े : 4 खिलाड़ी जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे तेज शतक दर्ज है

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कई घरेलू क्रिकेट के प्रतिभावान खिलाड़ी तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए खेल चुके खिलाड़ी भी अपनी-अपनी घरेलू टीम के लिए खेल रहे हैं। इस टूर्नामेंट के इतिहास को उठाकर देखा जाए तो इस सीजन से पहले केवल दो बार ही खिलाड़ी 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहे हैं लेकिन इस सीजन कुछ ही मैचों में हमें यह दो बार बार देखने को मिल चुका है।

आइये नजर डालते हैं उन 4 खिलाड़ियों पर जो इस टूर्नामेंट में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहे

#4 केदार देवधर बनाम महाराष्ट्र

केदार देवधर
केदार देवधर

बड़ौदा के कप्तान केदार देवधर का बल्ला इस टूर्नामेंट में खूब चलता है और वह इस टूर्नामेंट में 2000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस सीजन महाराष्ट्र के खिलाफ हुए मुकाबले में देवधर ने 71 गेंदों में नाबाद 99 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में देवधर ने 11 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

#3 देवदत्त पडीक्कल बनाम त्रिपुरा

देवदत्त पडीक्कल
देवदत्त पडीक्कल

कर्नाटक के युवा ओपनिंग बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल भी इस सीजन त्रिपुरा के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहे। पडीक्कल इस टूर्नामेंट में ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं और इस सीजन के पहले बल्लेबाज। पडीक्कल ने 67 गेंदों में नाबाद 99 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया।

#2 प्रशांत चोपड़ा बनाम हिमाचल प्रदेश

प्रशांत चोपड़ा
प्रशांत चोपड़ा

साल 2018 में हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के खिलाफ इस टूर्नामेंट में खेले गए मुकाबले में हिमाचल प्रदेश के प्रशांत चोपड़ा भी 99 रन की नाबाद पारी खेल कर वापस लौटे थे। पारी की शुरुआत करने आये प्रशांत ने शानदार तरीके से अपनी पारी को बढ़ाया और अर्धशतक पूरा किया। हालाँकि प्रशांत अपनी इस खूबसूरत पारी को शतक नहीं पहुंचा पाए और 64 गेंदों पर 99 रन बनाकर नाबाद रहे। यह मैच टाई रहा था, जिसका फैसला सुपर ओवर के आधार पर किया गया था।

#1 मुकुल डागर बनाम पंजाब

मुकुल डागर (फोटो साभार : alchetron)
मुकुल डागर (फोटो साभार : alchetron)

2010 में हरियाणा के मुकुल डागर इस टूर्नामेंट में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर नाबाद रहने वाले पहले बल्लेबाज थे। हरियाणा के लिए ओपनिंग करने उतरे डागर ने शानदार बल्लेबाजी की थी और मैदान के चारों तरफ रन बनाये थे। हालाँकि डागर दुर्भाग्यशाली रहे और शतक नहीं बना सके। डागर 56 गेंदों पर 99 रन बनाकर नाबाद रहे। डागर की पारी की बदौलत हरियाणा ने 174 रन बनाये और मैच को 19 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar