भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ विकल्प

माइक हेसन
माइक हेसन

रवि शास्त्री का भारतीय टीम के साथ कार्यकाल विश्व कप तक ही था लेकिन बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे की वजह से शास्त्री और उनके सहयोगी स्टाफ के कार्यकाल में 45 दिन की बढ़ोत्तरी कर दी।

भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए लगभग 2000 से भी ज्यादा लोगो ने आवेदन किये हैं। जिनमे से कोच के चयन के लिए कपिल देव की अध्यक्षता वाली समिति ने कुछ लोगों को 15 अगस्त के बाद होने वाले साक्षात्कार के लिए चुना है।

ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कोच के रूप में किसे मौका मिलेगा। आइये नजर डालते हैं चार सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों पर जो भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए सबसे उपयुक्त हैं:

#4 लालचंद राजपूत

लालचंद राजपूत 
लालचंद राजपूत

लालचंद राजपूत का नाम भारतीय क्रिकेट के गलियारों में नया नहीं है। लालचंद राजपूत इससे पहले भारतीय टीम के साथ मैनेजर के रूप में काम कर चुके हैं। 2007 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर लालचंद राजपूत ही थे। 2008 में भी वो भारतीय टीम के साथ थे,जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज जीती थी।

यह भी पढ़े:कोच के चयन पर हमें विराट कोहली की राय का सम्मान करना चाहिए-कपिल देव

लालचंद राजपूत ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के साथ ही बैटिंग कोच के लिए भी आवेदन किया है और आग्रह किया है कि अगर उन्हें मुख्य कोच के तौर पर ना रखा जाये तो वो बल्लेबाजी कोच भी बनने के लिए तैयार हैं।

#3 प्रवीण आमरे

अजिंक्य रहाणे और प्रवीण आमरे 
अजिंक्य रहाणे और प्रवीण आमरे

जिस तरह मुंबई शहर से कुछ महान खिलाड़ी निकले ठीक उसी तरह इस शहर ने कुछ अच्छे कोच भी दिए हैं। प्रवीण आमरे उन व्यक्तियों में से एक हैं जिन्होंने कई भारतीय बल्लेबाजों को उनकी तकनीकी खामियों को दूर करने में मदद की। सचिन तेंदुलकर के पहले कोच रमाकांत आचरेकर ने प्रवीण आमरे को भी कोचिंग दी थी।

प्रवीण आमरे की ही कोचिंग में भारतीय टीम ने 2012 में अंडर-19 विश्व कप का ख़िताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने कई भारतीय बल्लेबाजों की भी मदद की है। उन्होंने रहाणे को भी बल्लेबाजी में हो रही खामियों को दूर करने में मदद की थी। ऐसे में प्रवीण आमरे भारतीय कोच के लिए एक अहम उम्मीदवार हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 माइक हेसन

माइक हेसन
माइक हेसन

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कोच माइक हेसन का न्यूजीलैंड के प्रदर्शन को उठाने में बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने 2012 से लेकर 2018 तक न्यूजीलैंड के मुख्य कोच की भूमिका निभाई। हेसन की सलाह पर ही रॉस टेलर से कप्तानी लेकर ब्रेंडन मैकलम को कप्तान बनाया गया था। उनके इस निर्णय ने न्यूजीलैंड क्रिकेट में एक अलग ही जान डाल दी।

2015 में मैकलम की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड 2015 विश्व कप के फ़ाइनल तक पहुंचा था। हेसन की सबसे बड़ी खासियत थी उन युवा खिलाड़ियों की पहचान करना जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं, ऐसे में हेसन कोच के लिए एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

#1 टॉम मूडी

टॉम मूडी 
टॉम मूडी

टॉम मूडी अब तक तीन बार भारतीय टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन कर चुके हैं । उन्होंने 2005, 2008 और 2016 में भारतीय टीम का कोच बनने के लिए आवेदन किया था लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें भारतीय टीम का कोच बनने का मौका नहीं मिला ।

53 वर्षीय मूडी को कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है। उनकी कोचिंग में श्रीलंका टीम 2007 के विश्व कप फाइनल में पहुंची थी तो वहीं आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने उनकी कोचिंग में ही 2016 में आईपीएल का खिताब जीता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now