Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ विकल्प

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 21 Dec 2019, 00:07 IST

माइक हेसन
माइक हेसन

रवि शास्त्री का भारतीय टीम के साथ कार्यकाल विश्व कप तक ही था लेकिन बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे की वजह से शास्त्री और उनके सहयोगी स्टाफ के कार्यकाल में 45 दिन की बढ़ोत्तरी कर दी।

भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए लगभग 2000 से भी ज्यादा लोगो ने आवेदन किये हैं। जिनमे से कोच के चयन के लिए कपिल देव की अध्यक्षता वाली समिति ने कुछ लोगों को 15 अगस्त के बाद होने वाले साक्षात्कार के लिए चुना है।

ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कोच के रूप में किसे मौका मिलेगा। आइये नजर डालते हैं चार सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों पर जो भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए सबसे उपयुक्त हैं:

#4 लालचंद राजपूत 


लालचंद राजपूत 
लालचंद राजपूत 

लालचंद राजपूत का नाम भारतीय क्रिकेट के गलियारों में नया नहीं है। लालचंद राजपूत इससे पहले भारतीय टीम के साथ मैनेजर के रूप में काम कर चुके हैं। 2007 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर लालचंद राजपूत ही थे। 2008 में भी वो भारतीय टीम के साथ थे,जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज जीती थी।

यह भी पढ़े:कोच के चयन पर हमें विराट कोहली की राय का सम्मान करना चाहिए-कपिल देव

लालचंद राजपूत ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के साथ ही बैटिंग कोच के लिए भी आवेदन किया है और आग्रह किया है कि अगर उन्हें मुख्य कोच के तौर पर ना रखा जाये तो वो बल्लेबाजी कोच भी बनने के लिए तैयार हैं।

#3 प्रवीण आमरे

Advertisement
अजिंक्य रहाणे और प्रवीण आमरे 
अजिंक्य रहाणे और प्रवीण आमरे 

जिस तरह मुंबई शहर से कुछ महान खिलाड़ी निकले ठीक उसी तरह इस शहर ने कुछ अच्छे कोच भी दिए हैं। प्रवीण आमरे उन व्यक्तियों में से एक हैं जिन्होंने कई भारतीय बल्लेबाजों को उनकी तकनीकी खामियों को दूर करने में मदद की। सचिन तेंदुलकर के पहले कोच रमाकांत आचरेकर ने प्रवीण आमरे को भी कोचिंग दी थी।

प्रवीण आमरे की ही कोचिंग में भारतीय टीम ने 2012 में अंडर-19 विश्व कप का ख़िताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने कई भारतीय बल्लेबाजों की भी मदद की है। उन्होंने रहाणे को भी बल्लेबाजी में हो रही खामियों को दूर करने में मदद की थी। ऐसे में प्रवीण आमरे भारतीय कोच के लिए एक अहम उम्मीदवार हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Published 11 Aug 2019, 16:13 IST
Advertisement
Fetching more content...