Create

4 गेंदबाज जिन्होंने IPL में पारी के पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किये 

शिवम मावी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
शिवम मावी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

जब भी कोई बल्लेबाज पारी का पहला ओवर खेलता है तो वह ज्यादा जोखिम उठाने का खतरा नहीं लेता है। बल्लेबाज की यही कोशिश होती है कि वह परिस्थितियों को अच्छे समझने के बाद ही रन बनाने की कोशिश करे। हालांकि यह बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में लागू नहीं होती है। यहाँ बल्लेबाज पहली ही गेंद से बड़े हिट लगाने के लिए देखता है। बल्लेबाज की यही कोशिश होती है कि किसी तरह तेजी से रन बनाकर पहले ही ओवर से विरोधी टीम को दबाव में लाया जाए।

आईपीएल (IPL) में जबरदस्त बल्लेबाज शामिल होते हैं और सभी टीम ओपनर्स के रूप में ऐसे बल्लेबाजों का चुनाव करती हैं, जो पहले ही ओवर से तेज शुरुआत दिलाये। हालांकि बतौर गेंदबाज कई बार पारी का पहले ओवर काफी आसान रहता है और कई बार मुश्किल। आईपीएल में ऐसे कई गेंदबाज रहे, जिन्होंने पहला ओवर डालते हुए सर्वाधिक रन खर्च किये। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 तेज गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में पहले ओवर में सर्वाधिक रन दिए।

4 गेंदबाज जिन्होंने IPL में पारी के पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किये

#4 वरुण आरोन (23 रन) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2019

वरुण आरोन काफी महंगे साबित हुए थे
वरुण आरोन काफी महंगे साबित हुए थे

आईपीएल 2019 में आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए मैच में बारिश की वजह से दोनों टीमों को 5-5 ओवर ही खेलने का मौका मिला। आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत उनके दो बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली और एबी डीविलियर्स करने आये। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से पहला ओवर डालने आये वरुण आरोन के खिलाफ इन दोनों ने आक्रामक रूख अपनाया। इस ओवर में दो छक्के, दो चौके की मदद से कुल 23 रन आए।

#3 शिवम मावी (25) बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2021

पृथ्वी शॉ ने शिवम मावी को निशाना बनाया
पृथ्वी शॉ ने शिवम मावी को निशाना बनाया

आईपीएल 2021 के 25वें मुकाबले में केकेआर का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से था। केकेआर के बल्लेबाजों ने दिल्ली की मजबूत गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 154 रन ही बनाये। 155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के लिए पृथ्वी शॉ ने जबरदस्त शुरुआत की। पारी का पहला ओवर डालने आये शिवम मावी ने पहली गेंद वाइड डाली और इसके बाद अगली 6 गेंदों पर शॉ ने लगातार 6 चौके जड़ दिए। इस तरह मावी के इस ओवर में कुल 25 रन बने ।

#2 हरभजन सिंह (26 रन) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2013

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

2013 में केकेआर और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले में गौतम गंभीर और युसूफ पठान की जोड़ी के सामने पारी का पहला ओवर हरभजन सिंह डालने आये। गंभीर और पठान ने भज्जी की गेंदबाजी के दौरान आक्रामक रूख अपनाया और इनके ओवर में तीन चौके और दो छक्के समेत कुल 26 रन बनाये। हालांकि इसके बावजूद केकेआर को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

#1 अबू नेचिम (27) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2011

अबू नेचिम
अबू नेचिम

आईपीएल में पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में अबू नेचिम का नाम आता है। नेचिम ने आरसीबी के खिलाफ क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी के सामने पहले ही ओवर में ढेर सारे रन दिए। गेल ने इस अनकैप्ड गेंदबाज को निशाना बनाते हुए 3 चौके और एक छक्का तथा दो रन की मदद से 20 रन बनाये। इसके अलावा नेचिम ने 7 अतिरिक्त रन भी इस ओवर में दिए। इस तरह इस ओवर में कुल 27 रन आये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment