Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली आज के समय के सबसे बढ़िया बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके पास क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करने की कला है, जो उनको उनके समकालिक बल्लेबाजों से अलग बनाती है। कोहली वर्तमान समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

सभी विरोधी टीमों की पहली प्राथमिकता विराट कोहली का कीमती विकेट लेने की होती है। भारतीय कप्तान कोहली का विकेट लेना किसी भी गेंदबाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि की तरह होता है। हर गेंदबाज उन्हें सस्ते में आउट करने की कोशिश करता है, हालांकि उनमें कुछ ही ऐसा करने में सफल हो पाते हैं।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज

कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में कोहली को शून्य पर आउट करने में कामयाबी हासिल की है। कोहली कुल 9 बार टेस्ट मैचों में शून्य पर आउट हुए हैं जिनमे से 4 बार वह पहली ही गेंद पर आउट (गोल्डन डक) हुए हैं।

आइये जानते हैं उन 4 गेंदबाजो पर जिन्होंने कोहली को गोल्डन डक पर आउट किया है:

#4 बेन हिल्फेनहास

बेन हिल्फेनहास
बेन हिल्फेनहास

भारतीय टीम का 2011-12 का ऑस्ट्रेलियाई दौरा बहुत ही खराब रहा था। टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से क्लीन स्वीप किया था। यह कोहली का पहला ऑस्ट्रेलियाई दौरा था। इसी दौरे पर 26 दिसम्बर मेलबर्न में खेले गये बॉक्सिंग डे टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बेन हिल्फेनहास ने कोहली को पहली ही गेंद पर एलबीडबल्यू आउट करके पवेलियन भेजा था।

#3 लियाम प्लंकेट

लियाम प्लंकेट 
लियाम प्लंकेट

भारत का 2014 का इंग्लैंड दौरा भी बेहद लचर रहा। बल्लेबाजी में मुरली विजय, महेंद्र सिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। उस समय बेहद खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली इस दौरे को भूलना ही पसंद करेंगे। 17 जुलाई 2014 को लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में इंग्लिश तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट ने पहली ही गेंद पर कोहली को बोल्ड आउट कर दिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 स्टुअर्ट ब्रॉड

 स्टुअर्ट ब्रॉड 
स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड और भारत के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड के द्वारा दिए गए 464 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत के 3 रन पर 2 विकेट गवां देने की वजह से जल्दी ही विराट को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा। ब्रॉड की बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश कोहली को महंगी पड़ी और उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा और इस तरह वो टेस्ट में तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए।

#1 केमार रोच

 केमार रोच 
केमार रोच

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली को केमार रोच ने गोल्डन डक पर आउट किया। रोच की अंदर आती गेंद विराट के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटों पर जा लगी और इस तरह विराट ने अपना विकेट खो दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now