Create
Notifications

4 शहर जिन्हें 2020 में आईपीएल टीम मिल सकती है

आईपीएल ट्रॉफी
आईपीएल ट्रॉफी
Fambeat Hindi
visit

साल 2008 में क्रिकेट जगत में एक जबरदस्त क्रांति हुई। जो विश्व क्रिकेट की सबसे अमीर बोर्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा की गई। यह क्रांति थी विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआत की, जिसने कुछ ही सालों में अपना एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया।

इंडियन प्रीमियर लीग के 2008 में शुरू होने के बाद कुछ सालों तक तो 8 टीमें खेलती रहीं, लेकिन इसके बाद बीसीसीआई ने फॉर्मेट में बदलाव करते हुए 10 टीमें कर दी। ये फॉर्मेट 2011 से 2013 के आईपीएल सीजन तक जारी रहा लेकिन बाद में फिर से बदलाव करते हुए 8 टीमों वाला प्रारूप ही वापस लागू कर दिया गया।

2014 के बाद से ही आईपीएल में 8 टीमें ही हिस्सा लेती आ रही हैं। लेकिन एक बार फिर से बीसीसीआई टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 करने पर विचार कर रही है। इसको लेकर बातचीत जारी है और माना जा रहा है कि 2020 के आईपीएल सीजन में 10 टीमें खेलती नजर आ सकती हैं।

इसके लिए कई शहरों के नाम शामिल हो रहे हैं। आइये नजर डालते हैं उन शहरों पर जिन्हें अगले सीजन आईपीएल टीम मिल सकती है:

#1 रांची

जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 
जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

भारत में रांची शहर का नाम महेन्द्र सिंह धोनी के भारतीय क्रिकेट में आने से पहले बहुत कम लोग ही जानते थे लेकिन जब से महेन्द्र सिंह धोनी आए हैं रांची का नाम ना केवल भारत, बल्कि विश्व भर में प्रसिद्धि हासिल कर चुका है।

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के अगले कोच के लिए तीन संभावित उम्मीदवार

आज की तारीख में रांची में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वनडे और टी-20 मैच खेले जाते हैं, तो वहीं कई आईपीएल मैच भी खेले जा चुके हैं। इसके अलावा अब रांची शहर का नाम आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी की लिस्ट में भी जोड़ा जा रहा है। अगर रांची के साथ सब कुछ सही रहा तो हमें आईपीएल 2020 में ही रांची शहर की फ्रेंचाइजी टीम खेलते हुए दिख सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 पुणे

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम
महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

पुणे शहर से अब तक आईपीएल में दो अलग-अलग फ्रेंचाइजी खेलने उतर चुकी हैं। सबसे पहले पुणे इंडिया वॉरियर्स की टीम ने भाग लिया था। वहीं 2017 आईपीएल में राईजिंग पुणे सुपरजायंट्स की फ्रेंचाइजी भी हिस्सा ले चुकी है। आईपीएल में 2020 के सीजन के लिए एक बार फिर से पुणे शहर को फ्रेंचाइजी मिल सकती है। ऐसे में आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार पुणे की फ्रेंचाइजी खेलती नजर आ सकती है।

#3 कानपुर

ग्रीन पार्क स्टेडियम 
ग्रीन पार्क स्टेडियम

उत्तर प्रदेश के चर्चित शहर कानपुर में कई अंतरराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं लेकिन कुछ समय से यहां मैच होने ही बंद हो चुके थे। कानपुर में स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम को 2016 और 2017 आईपीएल के कुछ मैचों की मेजबानी मिली थी, जिसके बाद इस शहर का नाम फिर से क्रिकेट गलियारों में छाने लगा था।

कानपुर फ्रेंचाइजी के साथ आईपीएल में अपनी टीम उतारने के लिए कई बड़े उद्योगपति तैयार हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो कानपुर या लखनऊ शहर की फ्रेंचाइजी देखने को मिल सकती है।

#4 अहमदाबाद

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम 
मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का पुनर्निर्माण हो रहा है और इसे विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में आने वाले आईपीएल सीजन में अहमदाबाद के बड़े बिजनेस कंपनी अदानी ग्रुप इस शहर के नाम से फ्रेंचाइजी ले सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now