Create

भारतीय टीम के अगले  कोच के लिए तीन संभावित उम्मीदवार  

गैरी कर्स्टन
गैरी कर्स्टन

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री के 2 साल का कार्यकाल विश्वकप खत्म होने के साथ ही पूरा हो चुका है। रवि शास्त्री को बीसीसीआई ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम के कोच पद पर नियुक्त किया था।

बीसीसीआई ने टीम के मुख्य कोच पद के साथ साथ बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच पद के लिए भी आवेदन जारी कर दिए हैं। 16 जुलाई से जारी आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई शाम 5:00 बजे तक तय की गई है।

यह भी पढ़े: 4 युवा खिलाड़ी जिन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे टीम में मिल सकती है जगह

बीसीसीआई ने रवि शास्त्री के कार्यकाल को 45 दिन के लिए बढ़ा दिया है क्योंकि भारतीय टीम को वेस्टइंडीज का दौरा करना है।

बीसीसीआई ने मुख्य कोच पद के लिए जो शर्ते रखी है इस प्रकार है:

  • मुख्य कोच पद के लिए उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।
  • टेस्ट खेलने वाले देश को न्यूनतम दो साल कोचिंग देने का अनुभव भी होना चाहिए।
  • असोसिएट सदस्य/ए टीम/आईपीएल टीम को तीन साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए।
  • 30 टेस्ट या 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हों।

आइए नजर डालते हैं उन उम्मीदवारों पर जो भारतीय टीम के कोच पद के लिए प्रमुख दावेदार हो सकते हैं:

#1 टॉम मूडी

टॉम मूडी
टॉम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी टॉम मूडी एक खिलाड़ी से ज्यादा एक कोच के रूप में कामयाब हुए हैं। टॉम मूडी ने 2001 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

इसके बाद 2005 में उन्होंने श्रीलंका टीम के कोच के रूप में कार्यभार संभाला। श्रीलंका की टीम उन्हीं के कार्यकाल में 2007 के वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी। आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद ने उनकी कोचिंग में शानदार प्रदर्शन किया और 2016 में आईपीएल का ख़िताब भी जीता।

हालांकि मूडी ने सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम से नाता तोड़ लिया है और यह कहा जा रहा है की ऐसा उन्होंने टीम इंडिया के कोच पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के लिए किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 महेला जयवर्दने

 महेला जयवर्दने 
महेला जयवर्दने

भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्दने का नाम भी शामिल है। महेला जयवर्दने श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में से एक हैं। महेला जयवर्दने ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट तथा 2015 में वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनका क्रिकेट करियर बहुत ही शानदार रहा। उन्होंने 149 टेस्ट मैचों में 11814 रन बनाए तथा 448 वनडे मैचों में 12650 रन बनाए।

महेला जयवर्दने ने अभी तक मुख्य कोच के रूप में किसी भी टीम के साथ काम नहीं किया, हालांकि संन्यास के बाद उन्होंने कई टीमों के साथ सलाहकार के रूप में काम किया है। वह इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं।

महेला जयवर्दने मुंबई इंडियंस के कोच के रूप में 2017 से काम कर रहे हैं और मुंबई इंडियंस ने उनकी निगरानी में 3 साल में दो बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 गैरी कर्स्टन

गैरी कर्स्टन
गैरी कर्स्टन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी गैरी कर्स्टन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को अपने मार्गदर्शन में 2011 में विश्व चैंपियन बनाया था। भारत ने 28 साल बाद विश्व कप की ट्रॉफी में दोबारा कब्जा किया था।

गैरी कर्स्टन को दक्षिण अफ्रीका के सफलतम बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। गैरी ने अपने करियर में 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं और शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 101 टेस्ट मैचों में 7289 रन बनाए और 185 वनडे मैचों में 6798 रन बनाये हैं।

भारत ने उनकी कोचिंग में शानदार प्रदर्शन किया था और भारतीय खिलाड़ियों से उनका तालमेल भी बहुत शानदार रहा था। सभी खिलाड़ियों ने उनकी बहुत तारीफ की थी। अगला विश्वकप भारत में खेला जाएगा और जिसको देखते हुए बीसीसीआई एक बार गैरी को फिर मौका दे सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment