Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 बेहतरीन वनडे कप्तान जो कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सके

Neeraj P
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 29 May 2019, 12:25 IST
29 May 2019, 12:25 IST

Enter caption

कप्तानी का महत्व जितना ज़्यादा क्रिकेट में होता है उतना किसी अन्य खेल में नहीं होता है। क्रिकेट के मैदान पर यह सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है, क्योंकि कप्तान द्वारा लिए गए निर्णय ही मैच के रिजल्ट पर गहरा असर डालते हैं। हमने कई शानदार खिलाड़ियों को देखा है जिन्होंने कप्तानी हासिल करने के बाद अपनी टीम को शानदार तरीके से लीड किया तो वहीं कुछ खिलाड़ी कप्तानी के बोझ तले दब गए।

कुछ ऐसे भी कप्तान रहे जो अपने करियर में काफी सफल रहे, लेकिन कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सके। ग्रुप स्टेज में अच्छा खेल दिखाने के बावजूद उनकी टीमें नॉकआउट स्टेज में मजबूत टीमों के खिलाफ फेल हो गईं। एक नजर वनडे के चार बेहतरीन कप्तानों पर जो वर्ल्ड कप नहीं जीत सके।

#4 स्टीफन फ्लेमिंग

Enter caption

बाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग ने 1997 से लेकर 2007 तक न्यूजीलैंड की कप्तानी। फ्लेमिंग शांत स्वभाव के कप्तान थे और उनके इसी गुण को पूरी दुनिया में सराहा जाता था। उनके पास कभी भी 3-4 मैच जिताने वाले खिलाड़ी नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्होंने हर खिलाड़ी का बेस्ट निकाला था।

1999 में फ्लेमिंग पहली बार कप्तान के रूप में वर्ल्ड कप पहुंचे जहां उनकी टीम ने टॉप-4 में फिनिश किया। उस वर्ल्ड कप का हाईलाइट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप स्टेज में मिली जीत थी। 2003 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलने के बाद वे सुपर सिक्स स्टेज में ही बाहर हो गए थे। अपने आखिरी वर्ल्ड कप में फ्लेमिंग ने अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी।

मैच:218 जीत:98 हार:106 टाई:1 जीत प्रतिशत:48.04%

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 23:15 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...