Create

4 शर्मनाक हार जो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को झेलनी पड़ी

भारतीय टीम को कोहली की कप्तानी में कई बड़ी हार मिली
भारतीय टीम को कोहली की कप्तानी में कई बड़ी हार मिली
reaction-emoji
·
सावन गुप्ता
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज हैं। हर मैच के साथ कोई ना कोई कीर्तिमान वो अपने नाम कर लेते हैं। विराट कोहली ने अभी से ही टेस्ट मैचों में सात हजार से ज्यादा रन बना दिए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में उनके नाम 12 हजार से ज्यादा रन हैं। इसके अलावा वनडे में वो 43 और टेस्ट में 27 शतक जड़ चुके हैं।

विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे प्लेयर भी चुना है। विराट कोहली एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के अलावा शानदार कप्तान भी हैं। वो अपनी आक्रामक कप्तानी के लिए जाने जाते हैं और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई बड़ी सफलताएं हासिल की हैं। विराट कोहली की ही कप्तानी में भारत ने 2018-19 के दौरे पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में हराया था। ये कारनामा करने वाली वो पहली भारतीय टीम बनी थी।

हालांकि ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम को कोहली की अगुवाई में सिर्फ जीत ही मिली है। कई बार टीम को शर्मनाक हार का भी सामना करना पड़ा है। हम आपको इस आर्टिकल में चार ऐसे मैचों के बारे में बताएंगे जब विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम धराशायी हो गई और उन्हें एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

4 शर्मनाक हार जो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को झेलनी पड़ी

1.चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल 2017

चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल
चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

ये एक ऐसी हार थी जो लंबे समय तक भारतीय फैंस को चुभेगी। इंग्लैंड में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को बुरी तरह हरा दिया था। भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंची थी, जबकि दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम किसी तरह गिरते-पड़ते इस प्रतियोगिता के फाइनल तक पहुंची थी।

दोनों टीमों के बीच मुकाबले से पहले यही कयास लगाए जा रहे थे कि भारत आसानी से पाकिस्तान को हरा देगा। हालांकि मुकाबले के दौरान बिल्कुल इसका उलटा हुआ। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 339 रन बना दिए और जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 158 रन पर सिमट गई और भारतीय टीम को 180 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

2.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच में मिली हार

विराट कोहली और टिम पेन
विराट कोहली और टिम पेन

2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम को एडिलेड में मिली हार रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई थी। ये मैच क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। दरअसल भारतीय टीम इस मैच की दूसरी पारी में 36 रनों पर ही सिमट गई थी और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए और जवाब में ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 191 रन पर ही समेट दिया। इस तरह भारतीय टीम को 53 रनों की बढ़त मिली और मैच पर उनकी पकड़ काफी मजबूत थी। हालांकि खेल के तीसरे दिन पहले सेशन में पूरी इंडियन टीम सिर्फ 36 रनों पर ही ढेर हो गई। टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। ये भारत का टेस्ट इतिहास में सबसे कम स्कोर है। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से टार्गेट को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

3.टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मिली हार

India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021

ये मैच पाकिस्तान और विराट कोहली दोनों के लिए काफी ऐतिहासिक साबित हुआ। पाकिस्तान टीम ने इस मुकाबले में भारतीय टीम को 10 विकेटों से बुरी तरह हरा दिया। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को बिना कोई विकेट गंवाए आसानी से हासिल कर लिया।

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप के किसी भी मैच में भारत के खिलाफ ये पहली जीत है और उन्होंने एक इतिहास रच दिया। वहीं विराट कोहली वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हारने वाले पहले कप्तान बन गए।

4.वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में मिली हार

विराट कोहली का विकेट लेने के बाद न्यूजीलैंड टीम
विराट कोहली का विकेट लेने के बाद न्यूजीलैंड टीम

2019 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम पूरी तरह से फेवरिट मानी जा रही थी। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले भारत विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार था और लीग स्टेज में टीम का परफॉर्मेंस भी काफी बेहतरीन रहा। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी।

न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर सिर्फ 239 रन बनाए। भारतीय बैटिंग लाइन अप को देखते हुए ये लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था लेकिन इंडियन टीम जवाब में 221 रन बनाकर ही आउट हो गई और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। विराट कोहली, रोहित शर्मा और के एल राहुल जैसे बल्लेबाज फ्लॉप रहे।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...