इंडिया ए के 4 खिलाड़ी जिन्हें वनडे टीम में जगह मिलनी चाहिए 

क्रुणाल पंड्या
क्रुणाल पंड्या

वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी-20 सीरीज़ को भारतीय टीम ने आसानी के साथ जीत लिया था। वनडे सीरीज़ का पहला मैच बारिश के कारण रद्द रहा, लेकिन अगले दोनों मैचों में भारत ने जीत दर्ज की। वनडे सीरीज़ में विराट कोहली ने लगातार दो शतक लगाए तो वहीं श्रेयस अय्यर ने भी दो अर्धशतक लगाकर प्रभावित किया।

इस टूर के लिए भारतीय टीम का चयन थोड़ा चौंकाने वाला रहा क्योंकि युवा खिलाड़ियों को ज़्यादा मौके नहीं दिए गए। हाल ही में 2019 विश्व कप समाप्त हुआ है तो रोहित शर्मा या विराट कोहली में से किसी एक को आराम दिया जा सकता था। यदि ऐसा होता तो इंडिया के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकता था।

एक नजर इंडिया ए के उन 4 स्टार खिलाड़ियों पर जो वनडे टीम में जगह पाने के हकदार हैं:

यह भी पढ़ें: एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

#4 ऋतुराज गायकवाड

रुतुराज गायकवाड़
रुतुराज गायकवाड़

भारत में हाल में सामने आने वाले युवा टैलेंट की बात करें तो ऋतुराज गायकवाड ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम को ज़्यादा हाइलाइट नहीं किया गया है। हालांकि, पुणे के गायकवाड़ ने सभी फॉर्मेट में अपना नाम बना लिया है। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ खेली गई सीरीज़ के दौरान गायकवाड़ शानदार फॉर्म मेें थे और वह वनडे फॉर्मेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

ऋतुराज किसी भी पोजीशन पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, लेकिन ज़्यादातर वह एक ओपनर के रूप में खेलते हैं। उनके पास शानदार टेक्नीक है और वह तेजी के साथ रन बना सकते हैं। श्रीलंका ए के खिलाफ अनाधिकृत वनडे मैच में गायकवाड़ ने 187 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

विश्व कप में विजय शंकर के चोटिल होने के बाद इंग्लैंड बुलाए जाने वाले मयंक अग्रवाल को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की वनडे टीम में शामिल किया जाना चाहिए था। मयंक स्ट्रोक प्लेयर हैं और उन्हें ओपनर या फिर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में शामिल किया जा सकता था।

मयंक ने अलग-अगल पोजीशन पर इंडिया ए के लिए खेलते हुए 75 लिस्ट ए पारियों में 3000 से ज़्यादा रन बनाए हैं। टेस्ट टीम में शामिल किए गए मयंक वनडे टीम में भी जगह पाने के हकदार हैं।

#2 क्रुणाल पांड्या

क्रुणाल पंड्या
क्रुणाल पंड्या

टी-20 में शानदार प्रदर्शन की बदौलत क्रुणाल पांड्या को वनडे टीम में भी जगह मिलनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अगले वर्ल्ड कप तक टीम के साथ नहीं रह सकने वाले केदार जाधव को अब भी बैक किया जाना समझ से परे है क्योंकि भारत को क्रुणाल जैसे खिलाड़ियों को मौके देकर तैयार करना चाहिए।

क्रुणाल निचले क्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं और गेंदबाजी में वह सटीक लाइन लेंथ के साथ किफायती स्पेल डालने में सक्षम हैं।

#1 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

पृथ्वी शॉ के साथ सबसे ज़्यादा चर्चित शुभमन गिल ने भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू कर लिया है। गिल ने न्यूजीलैंड दौरे पर भारत के लिए 2 वनडे मुकाबले खेले थे। वेस्टइंडीज दौरे पर इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले गिल को भारत की वनडे टीम में चुने जाने की उम्मीद सभी को थी, लेकिन उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया।

गिल काफी टैलेंटेड खिलाड़ी हैं और वह ओपनिंग से लेकर नंबर 6 तक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। गिल की टाइमिंग बेहद शानदार है और उन्हें भारत के वनडे प्लान में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। गिल को गेम टाइम देने के लिए रोहित शर्मा या विराट कोहली को उनके लिए जगह बनानी होगी और नंबर 4 के बल्लेबाज के लिए सेटल होने से पहले भारत को हर विकल्प आजमा लेना चाहिए। वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं चुना जाना गिल का दुर्भाग्य था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now