एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

विराट कोहली
विराट कोहली

कुछ क्रिकेटर टेस्ट में अच्छा खेलते हैं, कुछ छोट फॉर्मेट में शानदार खेलते हैं, लेकिन कुछ महान खिलाड़ी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। 1971 से पहले तक क्रिकेट का केवल एक फॉर्मेट होता था, लेकिन वनडे क्रिकेट आने के बाद से मैचों की संख्या बढ़ी और बल्लेबाजों को रन बनाने के ज़्यादा मौके मिलने लगे।

पूरे साल तक सभी फॉर्मेट में निरंतरता बनाए रखना मुश्किल काम है तो इस काम को पूरे एक दशक तक लगातार करते रहना कितना मुश्किल होगा। टी-20 क्रिकेट के इंटरनेशनल मैचों में एंट्री लेने के बाद से क्रिकेटर्स पर लोड काफी बढ़ गया, लेकिन उनके पास रन बनाने के मौके भी आए।

हाल ही में विराट कोहली एक दशक में 20,000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। एक नजर डालते हैं एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाजों पर।

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज में सबसे ज़्यादा टेस्ट रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

#3 जैक्स कैलिस- 16777 रन, 2000 के दशक में

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

क्रिकेट के खेल में यदि ऑलराउंडर्स की बात करें तो जैक्स कैलिस निश्चित तौर पर सबसे महान ऑलराउंडर्स में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर शानदार मध्यक्रम के बल्लेबाज थे जो पारी को संभाल सकते थे। भले ही उन्हें बड़े शॉट खेलने के लिए जाना जाता था, लेकिन वह स्ट्राइक रोटेट भी कर सकते थे।

2000 के दशक में कैलिस की निरंतरता ने एक नई ऊंचाई हासिल की और उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में मिलाकर 16,777 रन बनाए। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 38 शतक और 102 अर्धशतक लगाए और सभी फॉर्मेट में उनका औसत लगभग 52 का रहा। काफी सफल दशक में कैलिस ने अपने देश, अफ्रीका इलेवन और वर्ल्ड इलेवन को रिप्रजेंट किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रिकी पोंटिंग - 18,962 रन, 2000 के दशक में

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग को क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज और सबसे महान कप्तानों में से एक के रूप में याद किया जाता है। 2000 का दशक पूर्व कंगारू कप्तान के लिए व्यक्तिगत और टीम के नजरिए दोनों ही तरह से काफी सफल रहा। कप्तान के तौर पोंटिंग ने अपनी टीम को 2003 और 2007 में लगातार दो विश्व कप जिताया और वह भी बिना कोई मुकाबला गंवाए।

एक बल्लेबाज के तौर पर भी पोंटिंग के लिए यह दशक काफी शानदार रहा। पोंटिंग अहम मौकों पर अपना बेस्ट देने के लिए मशहूर थे और इसका नमूना उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में नाबाद 140 रनों की पारी खेलकर दिया भी था।

पोंटिंग ने 2000-2009 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट में 55 शतक और 98 अर्धशतक लगाए। 50 से थोड़े कम की औसत के साथ पोंटिंग ने एक दशक में 18,962 रन बनाए।

#1 विराट कोहली - 20,018 रन अब तक वर्तमान दशक में

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली वर्तमान समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। क्रिकेट फैंस का एक बड़ा तबका कोहली को वर्तमान जेनरेशन का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज मानता है। भारतीय टीम के कप्तान ने इस बात को सही साबित करने के लिए हर संभव प्रयास किया भी है। ज़्यादातर समय पर कोहली ने बल्लेबाजी को बेहद साधारण साबित किया है और गेंदबाजों की जमकर पिटाई की है।

कोहली का औसत हर फॉर्मेट में 50 से ज़्यादा का है जो यह दिखाता है कि उनके प्रदर्शन में कितनी निरंतरता है और वह कितने शानदार बल्लेबाज हैं। हाल ही में कोहली एक दशक में 20,000 से ज़्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। इस दशक में कोहली ने 67 शतक और 92 अर्धशतक के साथ 57 से ज़्यादा की औसत के साथ रन बनाए हैं।

एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Quick Links

App download animated image Get the free App now