Create
Notifications

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाया

एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
निशांत द्रविड़

2019 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 5 शतक लगाकार एक बेहद चौंकाने वाले विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। रोहित शर्मा ने 9 मैचों में 5 शतक लगाए और किसी एक वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस मामले में कुमार संगकारा (4 शतक, 2015 वर्ल्ड कप) का रिकॉर्ड तोड़ा था।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक 25 बार बल्लेबाजों ने एक सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है। इन 25 मौकों में विराट कोहली, कुमार संगकारा, क्रिस गेल और मार्क वॉ अपने वनडे करियर में दो-दो बार एक ही सीरीज में तीन शतक का रिकॉर्ड बना चुके हैं। पाकिस्तान के बाबर आज़म और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने सीरीज के तीन मैच में लगातार तीन शतक लगाकर चौंकाने वाला रिकॉर्ड बनाया था।

आइये नज़र डालते हैं भारत की तरफ से एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चार बल्लेबाजों पर:

# रोहित शर्मा (5 शतक)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2019 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में थे और 9 मैचों में उन्होंने 5 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 648 रन बनाये थे एवं उनका औसत 81 का था। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में शतक लगाया और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 57 रनों की पारी खेली। अगले मैच में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फिर से शतक लगाया और 140 रन बनाये। अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लॉप होने के बाद रोहित ने इंग्लैंड (102), बांग्लादेश (104) और श्रीलंका (103) के खिलाफ लगातार 3 मैचों में 3 शतक जड़े। हालाँकि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला और भारतीय टीम भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।

यह भी पढ़ें - 8 बल्लेबाज जिन्होंने अपने आखिरी वनडे में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया

# विराट कोहली (3 शतक, 2 बार)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों में 3 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 558 रन बनाये थे एवं उन्होंने 186 के जबरदस्त औसत से यह रन बनाए थे। डरबन में खेले गए पहले वनडे में कोहली ने 112 रन बनाये। इसके बाद केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे में उन्होंने 160 रनों की नाबाद पारी खेली। सेंचुरियन में खेले गए आखिरी वनडे में भी कोहली ने शतक लगाया और नाबाद 129 रन बनाये।

विराट कोहली
विराट कोहली

2018 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में विराट कोहली ने 5 मैचों में 3 शतक की मदद से 453 रन बनाये, जिसमें उनका औसत 151 का था। यह तीनों शतक उन्होंने लगातार तीन मैचों में लगाए थे। गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में उन्होंने 140 रनों की पारी खेली। इसके बाद विशाखापट्ट्नम में खेले गए दूसरे वनडे में उन्होंने नाबाद 157 और पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में 107 रन बनाये।

# वीवीएस लक्ष्मण (3 शतक)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज के 10 मैचों में 63.28 की औसत और तीन शतक की मदद से 443 रन बनाये थे। लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में 103 और सिडनी में 106 रनों की नाबाद पारियां खेली थी। इसके अलावा उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एडिलेड में 131 रन बनाये, जो वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर भी है।

# सौरव गांगुली (3 शतक)

सौरव गांगुली 
सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली 2003 वर्ल्ड कप में अच्छे फॉर्म में थे। उन्होंने 11 मैचों में 58.12 की औसत और 3 शतक की मदद से 465 रन बनाये थे। सौरव गांगुली ने ग्रुप स्टेज में नामीबिया के खिलाफ 112 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद सुपर सिक्स में उन्होंने केन्या के खिलाफ 107 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाई। सेमीफाइनल में फिर से भारत का सामना केन्या के खिलाफ था और दादा ने एक बार फिर शतक जड़ा और 111 रनों की नाबाद पारी की मदद से टीम को फाइनल में पहुंचाया, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...