Create
Notifications

4 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जो वेस्टइंडीज में कभी वनडे शतक नहीं लगा पाए

                                                                   सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

Fambeat Hindi
visit

विश्व कप के बाद भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे की शुरुआत करेगी, जहां उसे 3 टी20, 3 वनडे तथा दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज का आगाज 8 अगस्त से होगा।

वेस्टइंडीज का दौरा हमेशा से ही कठिन रहा है क्योंकि वहां रन बनाना इतना आसान नहीं होता। वेस्टइंडीज की पिचें धीमी होती हैं और उनमें रन बनाना बहुत मुश्किल होता है। वेस्टइंडीज में शतक लगाना एक बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि वहां बहुत कम ही बल्लेबाज शतक लगा पाए हैं।

भारत के कई दिग्गज बल्लेबाज भी वहां शतक नहीं बना सके। इस बार जब भारतीय टीम जाएगी तो रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली चाहेंगे कि वेस्टइंडीज में ज्यादा से ज्यादा शतक लगाएं।

आइए नजर डालते हैं भारत के टॉप बल्लेबाजों पर जो वेस्टइंडीज में वनडे प्रारूप में एक भी शतक नहीं लगा सके:

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट के बड़े खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। रोहित ने वनडे में अभी तक कुल 215 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 8658 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 27 शतक भी शामिल हैं।

हालांकि रोहित वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज की धरती पर अभी तक एक भी शतक नहीं बना पाए हैं। रोहित ने वेस्टइंडीज में 14 वनडे मैच खेले और 13 पारियों में 489 रन बनाए हैं जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं।

दुर्भाग्य से वह एक भी अर्धशतक को शतक में नहीं तब्दील कर पाए हैं। उनका वेस्टइंडीज में वनडे में सर्वाधिक स्कोर 86* है।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम के अगले कोच के लिए तीन संभावित उम्मीदवार

रोहित इस बार वनडे विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे और वह इस बार वेस्टइंडीज के दौरे पर शतक मार कर वेस्टइंडीज की धरती पर अपना पहला वनडे शतक बनाना चाहेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 शिखर धवन

शिखर धवन 
शिखर धवन

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट से उबरते हुए वेस्टइंडीज दौरे पर अपनी वापसी कर रहे हैं। शिखर धवन को विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंगूठे में चोट लग गई थी जिसकी वजह से वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

शिखर धवन का वेस्टइंडीज में प्रदर्शन बहुत खास नहीं है। उन्होंने वेस्टइंडीज में 14 वनडे मैचों की 14 पारियों में 26.07 की साधारण औसत से 365 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 87 रन है।

धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शतक लगाकर अपने आंकड़ों को सुधारना चाहेंगे।

#3 सौरव गांगुली

सौरव गांगुली 
सौरव गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली उन पांच भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 10000 रन बनाए हैं। गांगुली ने 311 वनडे मैचों में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक भी शामिल है।

हालांकि गांगुली के 22 शतकों में से एक भी शतक वेस्टइंडीज में नहीं आया। गांगुली ने वेस्टइंडीज में 9 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 420 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 अर्धशतकीय पारियां खेली मगर एक भी शतक नहीं बना सके।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं। सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन सबसे ज्यादा शतक सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड दर्ज है।

तेंदुलकर ने हो वैसे तो जाने कितने रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन वनडे क्रिकेट में वह वेस्टइंडीज की धरती पर एक भी शतक नहीं लगा सके हैं। सचिन ने वनडे में 463 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 18426 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 49 शतक लगाए।

सचिन ने वेस्टइंडीज की धरती पर 9 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 47 की औसत से 282 रन बनाए हैं। इस दौरान वह एक भी शतक नहीं लगा सके। उनका वेस्टइंडीज में वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 65* है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now