Create
Notifications

क्रिकेट में भारतीय टीम से खेल रत्न प्राप्त करने वाले 4 खिलाड़ी

धोनी-रोहित
धोनी-रोहित
Naveen Sharma

भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद वनडे क्रिकेट में जल्दी प्रगति की। इस प्रारूप के दस साल बाद भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जैसा बड़ा ख़िताब अपने नाम कर लिया। इसके बाद भी भारतीय टीम का प्रदर्शन उच्च स्तर तक पहुंचता रहा। खिलाड़ियों की मेहनत को भी इसमें क्रेडिट मिलना चाहिए। भारतीय टीम ने तीन बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई और दो बार ख़िताब जीता। टेस्ट क्रिकेट में भी भारतीय टीम ने नम्बर एक की रैंक हासिल की। वर्ल्ड क्रिकेट को भारतीय टीम ने कई दिग्गज खिलाड़ी दिए हैं।

पिछले एक दशक से भारतीय टीम ने क्रिकेट के हर प्रारूप में अपने प्रदर्शन से विश्व की दिग्गज टीमों को पीछे छोड़ा है। खुद की जमीन पर भारतीय टीम को हराना काफी मुश्किल काम माना जाता है। इस टीम में हर जनरेशन में कोई न कोई धाकड़ खिलाड़ी आता रहा है। सभी खिलाड़ियों ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से विश्व भर में देश और टीम का मान बढ़ाया है। यही वजह रही कि इस टीम के चार खिलाड़ियों को भारत में खेल का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला है। इस आर्टिकल में उन चारों खिलाड़ियों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 3 सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक

भारतीय टीम के 4 खिलाड़ी जिन्हें खेल रत्न मिला

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद कई सालों तक विश्व क्रिकेट पर राज किया। दोनों प्रारूप में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले सचिन को 1997-98 में खेल रत्न मिला। पहली बार यह अवॉर्ड किसी क्रिकेटर को मिला था। तेंदुलकर ने उस दौर में अपने बल्ले से विश्व क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाजों को परेशान किया और टीम का गौरव बढ़ाया।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत को टी20 और वनडे वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान को डेब्यू के कुछ साल बाद यानी 2007 में ही खेल रत्न मिल गया था। 2007 में ही भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी ने युवा टीम के साथ कप्तानी का अनुभव नहीं होने के बाद भी शानदार नेतृत्व किया था।

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और विश्व क्रिकेट में इस समय के श्रेष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली को 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला। कोहली वनडे में दस हजार से ज्यादा रनबना चुके हैं और तीनों प्रारूप में उनका औसत 50 का है जो एक बड़ी बात है। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम की कमान बेहतरीन तरीके से सम्भाली है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा के नाम तीनों प्रारूप में शतक है। रोहित शर्मा ने वनडे में तीन दोहरे शतक जड़े हैं जो एक रिकॉर्ड है। 2020 में उन्हें राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया। रोहित शर्मा वनडे में दस हजार रन बनाने के करीब हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी बतौर ओपनर खेलते हुए पहले मैच में ही उन्होंने शतक जड़ा है। आने वाले समय में और कीर्तिमान उनके बल्ले से बन सकते हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...