4 चौंकाने वाले खिलाड़ियों के नाम जो भारतीय टीम की वनडे में कप्तानी कर चुके हैं

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम ने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था और तब से लेकर आज तक कई दिग्गज खिलाड़ियों ने टीम की कप्तानी की है। भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में कपिल देव, मोहम्मद अज़हरुद्दीन, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान कप्तान हुए, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

भारत ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 का वनडे विश्व कप भी जीता। भारतीय टीम की तरफ से अभी तक कुल 24 खिलाड़ियों ने वनडे में कप्तान की जिम्मेदारी निभाई है, लेकिन उसमें कुछ नाम बेहद चौंकाने वाले हैं और शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि उन्होंने कभी वनडे में भारत की कप्तानी की है।

यह भी पढ़ें - टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

आइये नज़र डालते है ऐसे ही चार खिलाड़ियों के नाम पर, जो भारतीय वनडे टीम के कप्तान रहे हैं:

# अजय जडेजा (1998-99, 13 मैच)

अजय जडेजा
अजय जडेजा

90 के दशक में भारतीय टीम के प्रमुख वनडे बल्लेबाजों में शुमार अजय जडेजा ने 13 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। 1998-99 में अजय जडेजा ने 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें भारत ने 8 मुकाबले जीते और 5 मुकाबले गँवाए।

अजय जडेजा ने पहली बार 20 मई, 1998 को केन्या के खिलाफ कप्तानी की थी और भारतीय टीम ने उस मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की थी। जडेजा ने उस मैच में 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी।

# अनिल कुंबले (2002, 1 मैच)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

भारतीय टीम के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने एक वनडे मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की है। 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई वनडे में सौरव गांगुली ने हिस्सा नहीं लिया और इस वजह से अनिल कुंबले को उस मैच में कप्तानी का मौका मिला। भारतीय टीम ने उस मैच में सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया था। अनिल कुंबले ने कप्तान के तौर पर अच्छा किया और 37 रन देकर 2 विकेट लिए।

हालाँकि अनिल कुंबले बाद में भारत के नियमित टेस्ट कप्तान बने और 14 मैचों में उन्होंने कप्तानी की, जिसमें भारतीय टीम ने 3 मैच जीते और 5 मैच गँवाए एवं 6 मुकाबले ड्रॉ रहे।

# सुरेश रैना (2010-14, 12 मैच)

Enter caption
सुरेश रैना

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज और बेहतरीन फील्डरों में शामिल सुरेश रैना ने 2010 में पहली बार भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की थी। रैना ने 12 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें 6 मैच उन्होंने जीते और 5 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, वहीं एक मैच रद्द हुआ।

रैना ने पहली बार 2010 में ज़िम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में कप्तान की जिम्मेदारी निभाई थी, जहाँ भारत ने 4 में से 3 मैच गँवाए। उस सीरीज में रैना बल्ले से भी फ्लॉप रहे। इसके बाद 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ रैना ने टीम की कमान संभाली और भारत ने 3-2 से वनडे सीरीज जीती, हालाँकि रैना इस सीरीज में भी बल्ले से फ्लॉप ही रहे।

2014 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए रैना को फिर से कप्तान नियुक्त किया गया और भारतीय टीम ने मेजबानों को 2-0 से हराया, लेकिन इस सीरीज में भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर सके। रैना ने 12 वनडे के अलावा 3 टी20 मैचों में भी भारत की कप्तानी की है और सभी मैच भारत ने जीते।

# अजिंक्य रहाणे (2015, 3 मैच)

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 2015 में भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की थी। भारत के ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे को कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्होंने अपनी कप्तानी में मेजबान ज़िम्बाब्वे को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया। अजिंक्य रहाणे ने तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 112 रन बनाये थे।

इसके अलावा अजिंक्य रहाणे दो टेस्ट और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी भारतीय टीम की कप्तानी की है। टेस्ट में उनका रिकॉर्ड 100% जीत का है, वहीं टी20 में एक जीत के अलावा ज़िम्बाब्वे के खिलाफ उनकी कप्तानी में टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now