Create

4 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जिन्हें अपने पहले वनडे मैच में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला 

युवराज सिंह, रोहित शर्मा को अपने पहले वनडे में बैटिंग का मौका नहीं मिला था
युवराज सिंह, रोहित शर्मा को अपने पहले वनडे में बैटिंग का मौका नहीं मिला था

क्रिकेट हो या कोई दूसरा खेल किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका पहला मैच काफी ज्यादा खास होता है। पहले मैच के जरिए खिलाड़ी के पास मौका होता है कि वो पूरी दुनिया को दिखाया पाए कि आखिर उन्हें क्यों इस स्तर पर खेलने का मौका मिला है। वैसे तो खिलाड़ी उम्मीद करते हैं कि या तो वो पहले अपने पहले ही मैच में शतक लगाए या फिर 5 विकेट लेते हुए अपनी टीम को जीत दिलाएं।

हालांकि जरूरी नहीं है कि हर खिलाड़ी के करियर की शुरुआत इस तरह हो पाए। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो टीम के बड़े से बड़े दिग्गज खिलाड़ी अपने पहले मैच में फ्लॉप रहे हैं। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना यह कुछ प्लेयर्स हैं, जोकि अपने पहले मैच में बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

इस बीच कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने पहले मैच में बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिल पाता। ऐसे ही 4 भारतीय बल्लेबाजों की बात हम इस आर्टिकल के जरिए करने वाले हैं।

#) ऋषभ पंत को भारत के लिए अपने पहले वनडे में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था

ऋषभ पंत ने 2018 में किया था डेब्यू (Photo: BCCI)
ऋषभ पंत ने 2018 में किया था डेब्यू (Photo: BCCI)

2018 में वेस्टइंडीज के भारत के दौरे के दौरान ऋषभ पंत का वनडे डेब्यू हुआ। गुवाहटी में खेले गए पहले वनडे मैच में ही पंत को डेब्यू का मौका मिल गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 322-8 का विशाल स्कोर बनाया था। हालांकि भारतीय टीम ने इस स्कोर को आसानी से दो विकेट खोकर रोहित शर्मा (152*) और विराट कोहली (140) के शानदार शतकों की बदौलत हासिल कर लिया। इसी वजह से पंत को हाई-स्कोरिंग मुकाबला होने के बावजूद बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

#) रोहित शर्मा को भारत के लिए वनडे डेब्यू में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था

रोहित शर्मा ने साल 2007 में भारतीय टीम केनडे डेब्यू किया था
रोहित शर्मा ने साल 2007 में भारतीय टीम के लिए वनडे डेब्यू किया था

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वो वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं। इस बीच रोहित शर्मा ने साल 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। 23 जून को बेल्फास्ट में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र वनडे में रोहित शर्मा का डेब्यू हुआ था।

इस मैच में आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 193 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और भारतीय टीम ने इस स्कोर को आसानी से एक विकेट खोकर 35वें ओवर में हासिल कर लिया। रोहित शर्मा को अपने पहले ही वनडे में छाप छोड़ने का मौका नहीं मिला, क्योंकि उस समय वो बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर टीम का हिस्सा थे।

#) मोहम्मद कैफ को अपने पहले वनडे में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था

मोहम्मद कैफ
मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ को हमेशा ही उनकी शानदार फील्डिंग के लिए याद किया जाता है। भारतीय टीम में उनका काफी ज्यादा योगदान है और साल 2002 में उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। 28 जनवरी 2002 को कानपुर में इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें अपना पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला।

इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 218-7 का स्कोर ही बनाया, जिसे भारत ने 2 विकेट खोकर आसानी से 30वें ओवर में ही हासिल कर लिया और मोहम्मद कैफ को बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिल पाया था। अपने वनडे करियर में कैफ ने 2753 रन, 17 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए।

#) युवराज सिंह

Australia v India - 2011 ICC World Cup Quarter-Final
Australia v India - 2011 ICC World Cup Quarter-Final

युवराज सिंह ने साल 2000 में हुए नॉकआउट ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया और सभी को यह तो याद है कि युवी ने अपनी पहली ही पारी में शानदार अर्धशतक जड़ते हुए 84 रन बनाए थे। हालांकि वो उनके करियर का पहला मुकाबला नहीं था। दरअसल युवराज सिंह का डेब्यू 3 अक्टूबर 2000 को केन्यू के खिलाफ मैच के दौरान हुआ था।

इस मैच में केन्या की टीम ने 208-9 का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 2 विकेट खोकर आसानी से 43वें ओवर में हासिल कर लिया। युवी को पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका तो नहीं मिला, लेकिन अपनी पहली पारी में उन्होंने काफी जबरदस्त प्रदर्शन करके दिखाया।

Quick Links

Edited by Narender
Be the first one to comment