Create
Notifications

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने पहली टी20 पारी में अर्धशतक लगाया

अजिंक्या रहाणे और इशान किशन
अजिंक्या रहाणे और इशान किशन
Prashant Kumar

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जब भी कोई खिलाड़ी अपना डेब्यू मैच खेलता है तो उस पर अच्छा करने का काफी दवाब होता है। टी20 प्रारूप में जब आप डेब्यू करते हो तो वहां आपके पास बहुत ज्यादा समय नहीं होता है और आप को जो भी मौका मिले उसी में अपने आप को साबित करना होता है। कुछ बल्लेबाज इस मौके को भुनाने में कामयाब होते हैं और कुछ नाकामयाब।

कई बार हमने देखा है कि बल्लेबाजों को उनके डेब्यू मैच में शायद बल्लेबाजी ना मिले और उन्हें अपनी पहली पारी के लिए इंतजार कारण पड़ता है। हालाँकि कोई भी प्रारूप क्यों ना हो, बतौर बल्लेबाज आपकी पहली पारी हमेशा आपके लिए ख़ास ही होती हैं। भारत के लिए भी कई बल्लेबाज ऐसे हुए जिन्होंने अपनी पहली अंतररष्ट्रीय टी20 पारी में अर्धशतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी पहली टी20 पारी में अर्धशतक लगाया।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख भारतीय खिलाड़ी जिन पर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में सभी की नजरें होंगी

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने पहली टी20 पारी में अर्धशतक लगाया

#1 रॉबिन उथप्पा (50) बनाम पाकिस्तान, 2007

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

कर्नाटक के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने टी20 विश्व कप के दौरान स्कॉटलैंड के खिलाफ साल 2007 में अपना अंतर्राष्ट्रीय टी20 डेब्यू भारत के लिए किया था। हालाँकि उथप्पा का डेब्यू मैच बारिश की वजह रद्द कर दिया गया था। हालाँकि इसके बाद उथप्पा को पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी का मौका मिला, जिसे उथप्पा ने पूरी तरह से भुनाया। गंभीर और सहवाग के जल्दी आउट होने के बाद उथप्पा ने तेजी से रन बनाये और भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उथप्पा ने 39 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 50 रन बनाये थे।

#2 रोहित शर्मा (50 *) बनाम साउथ अफ्रीका, 2007

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2007 में खेले गए टी20 विश्व कप के दौरान कई युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम के लिए टी20 में डेब्यू का मौका मिला था, जिसमें मुंबई के बल्लेबाज रोहित शर्मा भी शामिल थे। रोहित को उस विश्व कप के 21वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला था लेकिन सहवाग, गंभीर और युवराज की धमाकेदार बल्लेबाजी के कारण इन्हें बल्लेबाजी नहीं मिली थी। इसके बाद रोहित को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी का मौका मिला और इन्होने अपनी पहली ही टी20 पारी में अर्धशतक जड़ दिया। रोहित ने इस मैच में 40 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन बनाये थे।

#3 अजिंक्य रहाणे (61) बनाम इंग्लैंड, 2011

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे कल के भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 मुकाबले से पहले एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिन्होंने अपने डेब्यू टी20 मैच में अर्धशतक लगाया। रहाणे ने भारत के लिए साल 2011 में ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में अपना टी20 डेब्यू किया था, यह मुकाबला द्रविड़ के करियर का पहला और आखिरी टी20 मैच था। इस मैच में भारत के लिए ओपनिंग करने उतरे रहाणे ने 39 गेंदों में आठ चौके लगाते हुए 61 रन बनाये थे। हालाँकि इस मैच का नतीजा भारत के पक्ष में नहीं रहा था और भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

#4 इशान किशन (56) बनाम इंग्लैंड, 2021

इशान किशन
इशान किशन

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में झारखण्ड के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को भारतीय टीम के लिए टी20 में डेब्यू का मौका मिला। किशन ने अपने पहले टी20 मैच में निडर होकर आक्रामक बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के खिलाफ लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने में अहम भूमिका अदा की। किशन ने 32 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से 56 रन बनाये। किशन डेब्यू मैच में अजिंक्य रहाणे के बाद टी20 में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...