4 भारतीय खिलाड़ी जिनके डेब्यू मैच में ऐतिहासिक चीजें देखने को मिली 

राहुल शर्मा के डेब्यू पर वीरेंदर सहवाग ने किया था खास कारनामा
राहुल शर्मा के डेब्यू पर वीरेंदर सहवाग ने किया था खास कारनामा

क्रिकेट जगत में एक से एक ऐतिहासिक और यादगार डेब्यू देखे गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में ऐसे कई डेब्यूटंट रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही मैच में जलवा दिखाया और अपनी छाप डेब्यू मैच में ही छोड़ी। भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) में भी कई बेहतरीन डेब्यू देखने को मिले हैं और कई खिलाड़ियों ने अपने पहले मैच में शानदार खेल दिखाया।

अपने पहले ही मैच को खुद के प्रदर्शन से तो कई खिलाड़ियों ने यादगार बनाया, लेकिन आज हम आपको भारतीय क्रिकेट के उन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके डेब्यू मैच में दूसरे खिलाड़ियों द्वारा ऐतिहासिक चीजें देखने को मिली।

4 भारतीय खिलाड़ी जिनके डेब्यू मैच में ऐतिहासिक चीजें देखने को मिली

#1 रोहित शर्मा के T20I डेब्यू पर युवराज के 6 छक्के

रोहित के डेब्यू मैच में युवी ने यादगार प्रदर्शन किया था
रोहित के डेब्यू मैच में युवी ने यादगार प्रदर्शन किया था

युवराज सिंह के वो 6 छक्के... कौन भूल सकता है? भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था। 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने अपने नाम ये उपलब्धि हासिल कर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। इसी मैच में भारत के आज के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल डेब्यू हुआ था। रोहित शर्मा का डेब्यू युवराज सिंह के 6 छक्कों की वजह से बहुत ही खास बन गया था। इस मैच में युवी ने 16 गेंदों पर 58 रन की पारी खेली थी, लेकिन रोहित शर्मा के पास बल्लेबाजी का मौका नहीं आया था, फिर भी उनका डेब्यू मैच युवी के इन छक्कों ने ऐतिहासिक बना दिया।

#2 युसूफ पठान के T20I डेब्यू पर भारत बना टी20 चैंपियन

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न मनाते सभी खिलाड़ी
टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न मनाते सभी खिलाड़ी

2007 में विश्व क्रिकेट का पहला टी20 वर्ल्ड कप, जिसे भारत ने इतिहास रचते हुए अपने नाम किया। फटाफट क्रिकेट के इस पहले बड़े इवेंट में भारत ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को हराकर भारतीय फैंस को एक ऐतिहासिक सौगात दी। भारत के इस खिताबी जीत में पूर्व ऑलराउंडर युसूफ पठान का डेब्यू हुआ। युसुफ पठान ने इस मैच में वीरेंदर सहवाग की जगह ओपनिंग करते हुए 8 गेंदों में 15 रन की पारी खेली, वहीं गेंदबाजी में 1 ओवर करते हुए 5 रन खर्च किए। युसुफ पठान खुद तो जबरदस्त प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन उनका डेब्यू मैच भारत की खिताबी जीत से यादगार बन गया।

#3 राहुल शर्मा के वनडे डेब्यू पर वीरेंदर सहवाग का दोहरा शतक

राहुल शर्मा और वीरेंदर सहवाग
राहुल शर्मा और वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग ने 2011 में इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वनडे इतिहास का दूसरा दोहरा शतक लगाया था। इस मैच में उन्होंने 149 गेंदों का सामना करते हुए 219 रन की पारी खेली थी। इसी ऐतिहासिक मैच में भारत के लिए लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने अपना डेब्यू किया था। इस दोहरे शतक ने राहुल शर्मा के डेब्यू को भी ऐतिहासिक बना दिया। राहुल शर्मा ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए डेब्यू मैच पर 3 विकेट हासिल किए थे।

#4 कर्ण शर्मा के वनडे डेब्यू पर रोहित का दोहरा शतक

रोहित ने अपने वनडे करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था
रोहित ने अपने वनडे करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था

रोहित शर्मा के नाम वनडे में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। इस दौरान रोहित के बल्ले से साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन में 264 रन की ऐतिहासिक पारी निकली थी। इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने वनडे क्रिकेट को दूसरा दोहरा शतक जड़ते हुए श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में 264 रन बनाए थे। इस मैच में भारत के लिए लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने भी डेब्यू किया था। हालांकि वह इस मैच में कोई भी सफलता हासिल नहीं कर पाए थे। कर्ण ने 9 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 64 रन खर्च किये थे लेकिन रोहित के दोहरे शतक ने उनके डेब्यू मैच को ऐतिहासिक बना दिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
3 comments