Create
Notifications
Advertisement

4 भारतीय स्पिन गेंदबाज जिन्होंने अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच में 10 विकेट चटकाए  

अक्षर पटेल और हरभजन सिंह
अक्षर पटेल और हरभजन सिंह
ANALYST
Modified 26 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

टेस्ट क्रिकेट में जब भी कोई गेंदबाज खेलता है उसका यही सपना होता है कि वह अपनी गेंदबाजी से कम से कम एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा करे। एक टेस्ट मैच में किसी गेंदबाज के लिए 10 विकेट लेना उतना ही मायने रखता है जितना किसी बल्लेबाज के लिए एक बड़ी पारी खेलना। एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने के लिए किसी भी गेंदबाज को संभवत दोनों ही पारियों में शानदार गेंदबाजी करनी पड़ती है, तब जाकर उसे सफलता मिलती है।

टेस्ट मैचों में 10 विकेट लेने के मामले में सबसे आगे दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे हैं। मुरलीधरन ने रिकॉर्ड 22 बार टेस्ट मैचों में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं उनके बाद इस लिस्ट में शेन वार्न का नाम आता है, जिन्होंने 10 बार यह कारनामा किया है। बात की जाए भारतीय गेंदबाजों की तो कई भारतीय गेंदबाजों ने भी इस कारनामे को किया है।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

अहमदाबाद भारत के सबसे प्रमुख टेस्ट वेन्यू में से एक हैं। हाल ही में यहां विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बना है, इस मैदान पर पहले ही टेस्ट मैच में भारत ने रिकॉर्ड बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले भी भारत यहां कई टेस्ट मैच खेल चुका है। इस आर्टिकल में हम उन 4 स्पिन गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने अहमदाबाद में एक टेस्ट में 10 विकेट हासिल किये हैं।

4 भारतीय स्पिन गेंदबाज जिन्होंने अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच में 10 विकेट चटकाए

#4 अक्षर पटेल (11/70) बनाम इंग्लैंड, 2021

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

इंग्लैंड के खिलाफ नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अक्षर पटेल ने अपनी फिरकी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पूरी तरह से फंसा के रखा। अक्षर ने ना सिर्फ रन रोके बल्कि विकेट चटकने के मामले में भी अव्वल रहे। अक्षर ने पहली पारी में 6 तथा दूसरी पारी में भी 15 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल किये। इस तरह अक्षर ने इस मैच में कुल 11 विकेट चटकाए।

#3 हरभजन सिंह (10/141) बनाम श्रीलंका, 2005

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। हरभजन ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में जबरदस्त गेंदबाजी की थी। हरभजन ने पहली पारी में 62 रन खर्च करते हुए 7 विकेट हासिल किये थे और इसके बाद दूसरी पारी में 3 विकेट लिए थे। इस तरह हरभजन ने कुल 10 विकेट लिए थे। भज्जी को उनके शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला था।

1 / 2 NEXT
Published 26 Feb 2021, 19:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now