Create
Notifications

भारतीय टेस्ट टीम के 4 खिलाड़ी जिन्हें अब शायद वनडे और टी20 मैचों में दोबारा खेलने का मौका ना मिले

इशांत शर्मा ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में जबरदस्त प्रदर्शन किया था
इशांत शर्मा ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में जबरदस्त प्रदर्शन किया था
सावन गुप्ता
visit

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस वक्त दुनिया की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम हर फॉर्मेट में शानदार खेल दिखा रही है।

भारतीय टीम की सफलता का सबसे बड़ा राज कई दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी है। तीनों फॉर्मेट की टीमों को अगर उठाकर देखें तो कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो सिर्फ टेस्ट टीम का हिस्सा होते हैं, वहीं कुछ प्लेयर केवल वनडे और टी20 ही खेलते हैं।

वहीं कुछ प्लेयर ऐसे भी होते हैं जो पहले तो तीनों फॉर्मेट में टीम का हिस्सा होते हैं लेकिन जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ता है, उसके बाद वो सिर्फ एक फॉर्मेट के खिलाड़ी बनकर रह जाते हैं। भारतीय टीम में भी कई ऐसे क्रिकेटर मौजूद हैं जो टेस्ट खेलते हैं तो उन्हें वनडे में मौका नहीं मिलता और जो वनडे खेलते हैं तो उन्हें टेस्ट में मौका नहीं मिलता।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 4 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो पहले भारतीय टीम की तरफ से सीमित ओवरों की क्रिकेट खेल चुके हैं लेकिन अब वो केवल टेस्ट टीम में ही चुने जाते हैं। इन खिलाड़ियों को अब शायद वनडे और टी20 मुकाबलों में खेलने का मौका ना मिले। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं।

भारतीय टेस्ट टीम के 4 खिलाड़ी जिन्हें अब शायद वनडे और टी20 मैचों में दोबारा खेलने का मौका ना मिले

1.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 111 वनडे और 46 टी20 मुकाबले खेले हैं

रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। एक समय वो तीनों फॉर्मेट में टीम का हिस्सा हुआ करते थे। उन्होंने भारत के लिए 111 वनडे और 46 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान अश्विन ने वनडे मैचों में 150 विकेट और टी20 में 52 विकेट चटकाए।

हालांकि 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार के बाद अश्विन को वनडे और टी20 टीम से बाहर कर दिया गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज लिमिटेड ओवर्स में उनकी आखिरी सीरीज साबित हुई। भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे युवा गेंदबाज आ गए, जो मिडिल ओवर्स में विकेट निकालकर टीम को मैच जिताने लगे। इसके बाद अश्विन को सिर्फ टेस्ट मैचों में ही चुना जाने लगा और वनडे और टी20 की स्कीम से बाहर कर दिया गया।

भारतीय टीम में इस वक्त कई बेहतरीन नए गेंदबाज आ रहे हैं। वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर जैसे गेंदबाजों ने सबको प्रभावित किया है। ऐसे में अब अश्विन को वनडे और टी20 में मौका मिलने के आसार काफी कम ही दिखते हैं।

2.अजिंक्य रहाणे

Aअजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी वनडे के जबरदस्त खिलाड़ी थे। 2015 वर्ल्ड कप में वो टीम का अहम हिस्सा थे। उन्होंने भारत के लिए 90 वनडे मुकाबलों में 3 शतक की बदौलत 2962 रन बनाए और 20 टी20 मैचों में 375 रन बनाए।

हालांकि रहाणे अब सिर्फ भारत के लिए टेस्ट मैचों में ही खेलते हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2018 और आखिरी टी20 2016 में खेला था। जिस तरह के शानदार बल्लेबाज इस वक्त भारत की वनडे और टी20 टीम में हैं उसे देखते हुए रहाणे को अब दोबारा लिमिटेड ओवर्स में मौका मिलना काफी मुश्किल दिख रहा है।

3.उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

उमेश यादव इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए अपने करियर में 75 वनडे और 7 टी20 मुकाबले खेले, इस दौरान उन्होंने 106 और 9 विकेट चटकाए। हालांकि खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया और अब वो केवल टेस्ट टीम में खेलते हैं।

उमेश यादव ने अपना आखिरी वनडे 2018 और आखिरी टी20 2019 में खेला था। अब उनके लिमिटेड ओवर्स में खेलने की संभावना काफी कम ही है।

4.इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इशांत शर्मा भी भारत के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जो केवल टेस्ट फॉर्मेट में ही खेलते हैं। हालांकि वो वनडे और टी20 में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में उन्होंने एक ही ओवर में 2 विकेट चटकाकर टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

वनडे मैचों में उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा, इसके बावजूद वो जब टीम से बाहर हुए तो वापसी नहीं कर पाए। उन्होंने अभी तक 80 वनडे और 14 टी20 मुकाबले भारतीय टीम की तरफ से खेले हैं। इस दौरान इशांत ने 115 और 8 विकेट चटकाए। आखिरी बार वनडे में वो 2016 और टी20 में 2013 में नजर आए थे।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now