4 भारतीय खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बने 

महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर
महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर

खेल में हार-जीत लगी रहती है। मजबूत से मजबूत टीम भी कभी ना कभी हारती है और कमजोर से कमजोर टीम भी जीतती है। यह सब कुछ खेल का एक अभिन्न हिस्सा है. हालांकि हर खिलाड़ी और हर टीम यही चाहती है कि वह ज्यादा से ज्यादा जीते।

जीत ही वह कारण है जिसके लिए खिलाड़ी सारा जोर लगा देते हैं। जीत का हिस्सा होना बड़ा ही सुखद पल होता है। क्रिकेट में भी कुछ ऐसा ही है। यहां टीम के 11 ग्यारह खिलाड़ी हर तरह से योगदान देकर टीम की जीत को सुनिश्चित करना चाहते हैं। भारत की तरफ से कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो अपने करियर में टीम की कई सारी जीत का हिस्सा बने।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की प्लेइंग XI का हिस्सा थे

आइये एक नजर डालते हैं उन 4 भारतीय खिलाड़ियों पर जो टीम की सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बने:

#1 सचिन तेंदुलकर (307 जीत)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस सूची में भी पहले स्थान पर आते हैं। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच और 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिरकत की। इन 664 मैचों में उन्होंने 34000 से ज्यादा रन बनाये और 100 शतक लगाए। सचिन अपने करियर के दौरान भारत की 307 जीतों में हिस्सा बने। सचिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में टीम के अकेले योद्धा थे। उन्हें बाकी बल्लेबाजों से उतना समर्थन नहीं मिला वरना यह आंकड़े और बेहतर हो सकते थे।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (295 जीत)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना ज्यादातर क्रिकेट भारतीय टीम के स्वर्णिम काल में खेला है। धोनी ने भारत (व एशिया इलेवन) के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मैच खेले। इन 538 मैचों मैचों में भारत के पूर्व कप्तान ने 17000 से अधिक रन बनाये। धोनी के अंतिम गयारह में रहते हुए उनकी टीम ने 295 जीत दर्ज की है। एक कप्तान के रूप में भी धोनी का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। उन्हें 8 बार आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन में चुना गया है जिसमें 5 बार वह कप्तान रह चुके हैं।

#3 विराट कोहली (249 जीत)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी सूची में शामिल हैं। हालांकि कोहली का करियर अभी छोटा ही है लेकिन कोहली भारत की 245 जीत का हिस्सा रहे हैं। कोहली अपने करियर में भारत के 89 टेस्ट, 251 वनडे मैच और 85 टी20 अंतरराष्ट्रीय का हिस्सा बने हैं। इन मैचों में उन्होंने तकरीबन 22000 रन बनाए हैं अपने करियर में 70 शतक लगाने वाले विराट ने भारत को अपने दम पर कई सारी जीत दिलाई हैं उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए अहम भूमिका निभाई है।

#4 युवराज सिंह (227 मैच)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

भारतीय टीम के विस्फोटक बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह का भी नाम इस सूची में शामिल है। युवराज सिंह ने भारतीय टीम की तरफ से 40 टेस्ट मैच, 304 वनडे मैच और 58 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इन 402 मैचों में युवी ने तकरीबन 12000 रन बनाए हैं। युवराज के 17 साल के करियर में वह 227 मैचों में टीम की जीत का हिस्सा रहे हैं। इनमें से कई बार टीम को अकेले युवराज ने ही जीत दिलाई है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma