Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

4 भारतीय खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बने 

  • इस आर्टिकल में हमने भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों में जीत का हिस्सा बने 4 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है
  • इस सूची में शामिल दो खिलाड़ी सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके हैं
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 30 Apr 2020, 17:33 IST
महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर 
महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर 

खेल में हार-जीत लगी रहती है। मजबूत से मजबूत टीम भी कभी ना कभी हारती है और कमजोर से कमजोर टीम भी जीतती है। यह सब कुछ खेल का एक अभिन्न हिस्सा है हालांकि हर खिलाड़ी और हर टीम यही चाहती है कि वह ज्यादा से ज्यादा जीते।

 जीत ही वह कारण है जिसके लिए खिलाड़ी सारा जोर लगा देते हैं। जीत का हिस्सा होना बड़ा ही सुखद पल होता है। क्रिकेट में भी कुछ ऐसा ही है। यहां टीम के 11 ग्यारह खिलाड़ी हर तरह से योगदान देकर टीम की जीत को सुनिश्चित करना चाहते हैं। भारत की तरफ से कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो अपने करियर में टीम की कई सारी जीत का हिस्सा बने।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की प्लेइंग XI का हिस्सा थे

आइये एक नजर डालते हैं उन 4 भारतीय खिलाड़ियों पर जो टीम की सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बने:

#1 सचिन तेंदुलकर (307 जीत)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस सूची में भी पहले स्थान पर आते हैं। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच और 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिरकत की। इन 664 मैचों में 34000 से ज्यादा रन बनाये और 100 शतक लगाए। सचिन अपने करियर के दौरान भारत की 307 जीतों में हिस्सा बनें। सचिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में टीम के अकेले योद्धा थे। उन्हें बाकी बल्लेबाजों से उतना समर्थन नहीं मिला वरना यह आंकड़े ज्यादा हो सकते थे।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (295 जीत)

हेंद्र सिंह धोनी
हेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना ज्यादातर क्रिकेट भारतीय टीम के स्वर्णिम काल मे खेला है। पिछले 15 सालों में धोनी ने भारत (व एशिया इलेवन) के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मैच खेले। इन 538 मैचों मैचों में भारत के पूर्व कप्तान ने 17000 से अधिक रन जोड़े हैं। धोनी के अंतिम गयारह में रहते हुए उनकी टीम ने 295 जीत दर्ज की है। एक कप्तान के रूप में भी धोनी का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। उन्हें 8 बार आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन में चुना गया है जिसमें 5 बार वह कप्तान रह चुके हैं।

1 / 2 NEXT
Published 30 Apr 2020, 17:33 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit