Create

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र तक खेलने वाले 4 भारतीय

इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम होना स्वाभाविक है
इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम होना स्वाभाविक है
Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो अन्य देशों की तुलना में भारत का नाम पीछे है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा समय तक इंग्लैंड के विलफ्रेड रोड्स खेले थे। उन्होंने 52 वर्ष और 180 दिन की उम्र में टेस्ट खेला था। भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा समय तक खेलने वाले खिलाड़ियों का नाम कम ही है। टेस्ट क्रिकेट को सबसे कठिन और परीक्षा वाला खेल माना जाता है।

शुरुआती दौर में भारतीय टीम का प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा बेहतर नहीं हुआ करता था। समय के साथ अनुभव और अन्य चीजों में बढ़ोतरी होती गई और फिर टीम में परिपक्व खिलाड़ियों की भी संख्या अच्छी खासी हो गई। एक समय ऐसा भी आया जब भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का पहला स्थान हासिल किया। यह उपलब्धि भी टीम के साझा प्रयासों का नतीजा था। भारतीय टीम में खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट ज्यादा उम्र में खेलते हुए कम ही दिखे हैं। इस आर्टिकल में 4 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र है जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट खेला।

नोट: रुस्तमजी जमशेदजी ने 41 साल 27 दिन की उम्र में सिर्फ एक ही मैच खेला था और वह उनक डेब्यू था इसलिए उन्हें लिस्ट से बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें:3 बल्लेबाज जो अपने पूरे वनडे करियर में एक बार भी छक्का नहीं लगा पाए

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र वाले 4 भारतीय

4. सचिन तेंदुलकर

भारत के लिए इस खिलाड़ी ने काफी लम्बे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। टेस्ट क्रिकेट में 16 साल की कम उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा उम्र तक खेलने वाले भारतीयों की लिस्ट में भी जगह बनाई। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए अंतिम बार टेस्ट क्रिकेट 40 साल और 204 दिन की उम्र में खेला था। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इसी मैच में उन्होंने संन्यास लिया था। अंतिम टेस्ट पारी में उन्होंने 74 रन बनाए।

3. लाला अमरनाथ

लाला अमरनाथ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
लाला अमरनाथ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

लाला अमरनाथ भारत के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने अंतिम टेस्ट मैच 41 साल और 91 दिन की उम्र में खेला था। हालांकि रुस्तमजी जमशेदजी ने भी 41 साल और 27 वर्ष की उम्र में डेब्यू किया था लेकिन लाला अमरनाथ को सीनियर होने और ज्यादा मैच खेलने के कारण इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रखा गया है। अमरनाथ ने भारत के लिए 24 टेस्ट मैचों में 878 रन बनाए जिनमें एक शतक भी शामिल रहा

2. सीके नायडू

सीके नायडू
सीके नायडू

सीके नायडू ने भारत के लिए 40 साल और 289 दिन की उम्र में टेस्ट मैच खेला। भारतीय टीम को मुकाबले में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा लेकिन नायडू ने दूसरी पारी में शानदार 81 रन की पारी खेली थी। भारत के लिए सीके नायडू घरेलू क्रिकेट में 69 वर्ष की उम्र तक खेलते थे रहे। जब वे जवान थे तब भारत के पास टेस्ट दर्जा नहीं था इसलिए संन्यास के पास ही 1932 में उनका डेब्यू हुआ था।

1. वीनू मांकड़

वीनू मांकड़
वीनू मांकड़

इस भारतीय क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में 41 साल और 305 दिन की उम्र तक खेला। 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मांकड़ ने अंतिम बार टेस्ट क्रिकेट खेला था। 13 साल तक उन्होंने भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला। अंतिम मुकाबले में वीनू मांकड़ का प्रदर्शन ख़ास नहीं रहा था और उन्होंने पहली पारी में 21 रन बनाए। दूसरी पारी में मांकड़ खाता नहीं खोल पाए।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...