Create

4 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने भारत में टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया है 

भारत में चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज
भारत में चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच दूसरा टेस्ट मैच बेंगलुरु में खेला गया, जिसमें श्रीलंकाई कप्तान एवं ओपनिंग बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने चौथी पारी में 107 रन बनाए। इसी के साथ वे भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले ओपनिंग बल्लेबाज बन गए।

भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले शीर्ष 4 ओपनिंग बल्लेबाजों में 2 खिलाड़ी भारतीय और 2 विदेशी हैं। करूणारत्ने के अलावा 3 अन्य ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारतीय सरजमीं पर चौथी पारी में शतक जड़ा है। हालांकि उन सभी ओपनर्स ने करुणारत्ने से कम स्कोर ही बनाए हैं।

4 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने भारत में टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया है

#4 वसीम जाफर - 100 बनाम इंग्लैंड, नागपुर (2006)

वसीम जाफर ने एक शानदार शतक लगाया था
वसीम जाफर ने एक शानदार शतक लगाया था

पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज वसीम जाफर में 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच की चौथी पारी में 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 198 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 100 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में भारत की पहली पारी में भी उन्होंने 184 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली थी। हालांकि उनकी पारी भारत को मैच नहीं जिता पाई थी और यह मैच ड्रॉ हुआ था। इंग्लैंड के गेंदबाज मैथ्यू होगार्ड को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे।

#3 मार्क टेलर - 102* बनाम भारत, बेंगलुरू (1998)

मार्क टेलर को बधाई देते हुए मोहम्मद अज़हरुद्दीन
मार्क टेलर को बधाई देते हुए मोहम्मद अज़हरुद्दीन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज मार्क टेलर ने 1998 में भारत के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में 102 रनों की नाबाद पारी खेली थी और अपनी टीम को 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट से मैच जिताया था। हालांकि इससे पहले मैच की दूसरी पारी में वे मात्र 14 रन बनाकर ही आउट हो गए थे लेकिन चौथी पारी में उन्होंने डटकर बल्लेबाजी की और 193 गेंदों का सामना किया था।

#2 सैयद मुश्ताक अली - 106 बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता (1948)

सैयद मुश्ताक अली
सैयद मुश्ताक अली

अपने समय के सबसे दिग्गज ओपनिंग भारतीय बल्लेबाजों में शुमार सैयद मुश्ताक अली ने 1948 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में 106 रन बनाए थे। शतकीय पारी खेलकर उन्होंने अपने टीम को मैच हारने से बचाने में मदद की थी। मेहमान टीम वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 431 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन भारतीय टीम 5वें दिन के खत्म होने तक 325/3 का स्कोर बनाकर मैच ड्रॉ कराने में सफल रही थी।

#1 दिमुथ करुणारत्ने - 107 बनाम भारत, बेंगलुरू (2022)

दिमुथ करुणारत्ने
दिमुथ करुणारत्ने

श्रीलंकाई कप्तान एवं ओपनिंग बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने बेंगलुरू में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ चौथी पारी में 107 रन बनाए। इसी के साथ वे भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले और मार्क टेलर के बाद शतक जड़ने वाले दूसरे विदेशी ओपनिंग बल्लेबाज बन गए। इस मैच में श्रीलंकाई टीम को 238 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment