IPL 2020 : 4 ऐसे तरीके जिससे इस सीजन आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

कोरोना वायरस के कारण देश में इस वक्त लॉकडाउन चल रहा है। भारत में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। इसी वजह से देश में लॉकडाउन चल रहा है और क्रिकेट समेत सभी तरह की गतिविधियां बंद हैं।

आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन पहले 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित करना पड़ा। लेकिन उसके बाद फिर इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। अगर कोरोना पर जल्द काबू नहीं पाया गया और हालात सामान्य नहीं हुए तो इस साल आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: 3 ऐसे देश जहां भारत की जगह आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है

ऐसे में हम आपको बताते हैं उन 3 तरीकों के बारे में जिससे इस साल आईपीएल का आयोजन हो सकता है।

चुनिंदा जगहों पर आईपीएल का आयोजन

जेएससीए स्टेडियम, रांची
जेएससीए स्टेडियम, रांची

आईपीएल का आयोजन उन जगहों पर कराया जा सकता है, जहां कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे कम रहा हो। ऐसे 2-3 जगहों का चुनाव करके वहां पर सारे मैच खेले जा सकते हैं। भारत में ऐसे कई शहर हैं, जहां पर कोरोना के मामले ज्यादा नहीं आए हैं और आने वाले दिनों में वहां हालात पर पूरी तरह से काबू पाया जा सकता है। ऐसे में उन जगहों पर आईपीएल का आयोजन हो सकता है। जैसे कि असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे राज्यों में कोरोना के मामले काफी कम हैं, इसलिए वहां इसके आयोजन पर विचार किया जा सकता है।

छोटे फॉर्मेट में आईपीएल का आयोजन

राजीव गांधी स्टेडियम, हैदराबाद
राजीव गांधी स्टेडियम, हैदराबाद

अगर हालात पर पूरी तरह से काबू भी कर लिया जाए तो भी डेढ़ महीने का आईपीएल करना काफी मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का शेड्यूल इससे टकराएगा और फिर पूरे आईपीएल मैचों के आयोजन में काफी दिक्कतें आएंगे। इसलिए आईपीएल के फॉर्मेट को छोटा करके इसका आयोजन कराया जा सकता है। उसके लिए सबसे जरुरी है कि मैचों की संख्या कम कर दी जाए। इससे कम समय में आईपीएल का आयोजन हो सकता है।

बंद दरवाजे के पीछे आईपीएल का आयोजन

आईपीएल
आईपीएल

अगर कोरोना पर पूरी तरह से काबू कर भी लिया जाए और एक भी मामले ना रहें तो भी स्टेडियम में फैंस को इजाजत नहीं दी जा सकती है। अगर आईपीएल मैचों के दौरान फैंस स्टेडियम में आते हैं तो इससे इस संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा रहेगा। ऐसे में एक विकल्प ये भी है कि बंद दरवाजे के पीछे आईपीएल का आयोजन हो और फैंस टीवी पर सभी मैचों का लुत्फ उठाएं। इससे कोरोना का खतरा भी काफी कम रहेगा और सभी मैचों का आयोजन भी हो सकता है।

किसी दूसरे देश में इस सीजन के आईपीएल का आयोजन

ऑकलैंड ग्राउंड
ऑकलैंड ग्राउंड

आईपीएल कराने का सबसे बढ़िया तरीका है कि इस साल इसका आयोजन किसी दूसरे देश में किया जाए। श्रीलंका और न्यूजीलैंड जैसे देश आईपीएल के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। इन देशों में कोरोना के मामले काफी कम हैं और कुछ दिनों में यहां हालात पूरी तरह से सामान्य हो सकते हैं। इसके अलावा श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तो बीसीसीआई को अपने यहां आईपीएल कराने का ऑफर भी दिया है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now