IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इन चार भारतीय खिलाड़ियों को दिया जा सकता हैं आराम 

भारतीय क्रिकेट टीम

बहुत ही जल्द भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बार फिर से एक बेहद ही रोमांचक श्रृंखला का आगाज होने वाला हैं। भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम आरोन फिंच की अगुवाई में दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलती हुई दिखाई देगी। विश्व कप को ध्यान में रखते हुए दोनों ही टीमों के लिए वनडे सीरीज को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे श्रृंखला में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को आराम दिए जाना का अनुमान लगाया जा रहा हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको उन चार बड़े और अनुभवी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको चयनकर्ता एकदिवसीय सीरीज से आराम देने के ऊपर विचार कर सकते हैं।

आइये डालते हैं एक नजर उन चार खिलाड़ियों के नाम पर :

#4 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव टीम इंडिया के प्रमुख स्पिन गेंदबाज

इस सूचि में सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव का आता है। कुलदीप यादव पिछले दो सालों से लगातार टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं और बीते कुछ समय से टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाज भी रहे हैं। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे पर भी कुलदीप यादव ने अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित भी किया था और हाल में ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भी कुलदीप ने काफी विकेट अपने नाम किये थे।

आगामी विश्व कप और उससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के चयनकर्ता कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले जाने वाली वनडे सीरीज से उनको आराम देने के बारे में विचार कर सकते हैं। 24 वर्षीय कुलदीप यादव ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल 62 मैच खेले हैं और इस दौरान वह 134 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं।

# 3 भुवनेश्वर कुमार

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय सीरीज में माध्यम गति के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी चयन समिति आराम दे सकती है। भुवनेश्वर कुमार को आराम देने की एकमात्र वजह भी आगामी विश्व कप तक उनका एकदम फिट रखना हो सकता है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है।

भुवनेश्वर कुमार ना सिर्फ भारतीय टीम के स्ट्राइक गेंदबाज हैं, बल्कि अनुभव के मामले में भी सबसे धनी हैं। आगामी एकदिवसीय विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर खेला जायेगा और उन परिस्थितियों में भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग गेंदबाजी की कला से टीम इंडिया के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर 29 वर्षीय भुवनेश्वर कुमार ने अभी तक 15 वनडे खेले हैं और इस दौरान वह कुल 18 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

# 2 मोहम्मद शमी

Enter caption

इस सूचि में सबसे अगला नाम तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का आता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली वनडे सीरीज से मोहम्मद शमी को आराम दिया जाना लगभग तय ही माना जा रहा हैं। इस बात की पुष्टि स्वयं टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं। रवि शास्त्री ने न्यूजीलैंड में एकदिवसीय सीरीज 4-1 से जीतने के बाद अपने बयान में शमी को आराम दिए जाने की बात कही थी।

सिर्फ रवि शास्त्री का बयान ही नहीं, बल्कि मोहम्मद शमी को वाकई में आराम दिया जाना चाहिए। हम सभी यह बात बड़े ही अच्छे से जानते हैं कि एक तेज गेंदबाज के लिए उसकी फिटनेस काफी अहम होती है और शमी टीम इंडिया के लिए लम्बे समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और इस दौरान उन्होंने ज्यादातर टेस्ट मैच ही खेले हैं। हाल में ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में मोहम्मद शमी ने काबिले तारीफ प्रदर्शन भी किया था। विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भुवनेश्वर कुमार के साथ साथ शमी को आराम दिया जा सकता हैं।

#1 रोहित शर्मा

उपकप्तान रोहित शर्मा

इस सूचि में सबसे अंतिम नाम वनडे और टी-20 क्रिकेट टीम के उपकप्तान और टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रोहित शर्मा का आता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एकदिवसीय सीरीज के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी आराम दिया जा सकता हैं। टीम के अन्य कई खिलाड़ियों की तरह रोहित शर्मा भी पिछले लम्बे समय से लगातार टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं और ऐसे में चयन समिति उनको विचार देने के बारे में गहन विचार कर सकती है।

इस बात में कोई शक नहीं हैं कि रोहित शर्मा के बिना भारतीय टीम एकदम अधूरी नजर आती है, लेकिन विश्व कप और आईपीएल जैसे दो बड़े टूर्नामेंट को देखते हुए रोहित शर्मा को आराम दिया जाना चाहिए। मोहम्मद शमी की तरह मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित शर्मा को आराम दिए जाने की बात भी अपने बयान में लगभग साफ़ ही कर चुके हैं।

आप सभी को बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मैच शनिवार, 2 मार्च को हैदराबाद के मैदान पर खेला जाएगा और पांच वनडे मैचों की श्रृंखला से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दो टी20 मैच की सीरीज खेलती नजर आएगी।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now