IPL 2020- चार खिलाड़ी जिनके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिए यह सीजन काफी महत्वपूर्ण होने वाला है

सुरेश रैना
सुरेश रैना

29 मार्च को शुरू होने वाले आईपीएल को कोरोनावायरस द्वारा उत्पन्न बड़े पैमाने पर खतरे के बाद 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि अब आईपीएल 15 अप्रैल के बाद शुरू होगा और यह भी बात सामने आई है कि सभी मुकाबले मैदान में बिना दर्शकों के ही खेले जाएंगे।

आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां पर हम दुनिया भर के सितारों को एक ही टीम में खेलते हुए देख पाते हैं और ऐसे में एक प्रशंसक के तौर पर इससे ज्यादा अच्छे दृश्य नहीं हो सकते। आईपीएल की वजह से एक खिलाड़ी अपनी काबिलियत के अनुसार दुनिया भर में नाम भी कमाता है और साथ-साथ शोहरत भी अपने नाम करता है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी आईपीएल जैसी लीगो में अच्छा प्रदर्शन करके अपना मनोबल बढ़ाकर फिर से टीम में जगह बना पाते हैं।

हालांकि, खिलाड़ियों की एक और श्रेणी है, जिनके बारे में हमने अभी तक बात नहीं की है ,वो खिलाड़ी जो कभी अपने राष्ट्रीय टीम के लिए लगातार खेलते थे लेकिन अब अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस सूची में कई बड़े नाम शामिल हैं जो एक वक्त पर अपनी टीम का अहम हिस्सा हुआ करते थे।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको चार ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनको अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी टीम में जगह बनानी है तो इस आईपीएल में हर हाल में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा:

#1 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

आईपीएल में सबसे पहले 5000 रन पूरे करने वाले सुरेश रैना एक वक्त पर भारतीय टीम के मध्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा थे और धोनी की कप्तानी में टीम ने इन पर काफी भरोसा भी जताया था। इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई 2018 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद, सुरेश रैना पिछले कुछ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। वह इस साल के अंत में विश्व टी 20 के लिए चयनकर्ताओं की नजर में आना चाहते हैं तो उन्हें इस सीजन जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा।

#2 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

फरवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीमित ओवरों की क्रिकेट में खेलने वाले रहाणे भारतीय टेस्ट टीम का लगातार हिस्सा हैं। हालांकि वनडे और टी-20 प्रारूप में रहाणे ने टीम से अपनी जगह खो दी है। इस साल दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा बने रहाणे अपने प्रदर्शन के बल पर छोटे प्रारूप में भी भारतीय टीम में जरूर वापसी करना चाहेंगे।

#3 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन 
रविचंद्रन अश्विन

एक समय पर क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में एमएस धोनी के सबसे बड़े हथियार के रूप में गेंदबाजी टीम का हिस्सा होने वाले अश्विन पिछले काफी समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर चल रहे हैं। दरअसल कलाई के स्पिनरों का महत्व बढ़ते हुए देख अश्विन के लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल हो गया और जल्द ही कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिनरों ने उनकी जगह ले ली।

अश्विन आखिरी बार भारतीय टीम के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट में जुलाई 2017 में खेलते हुए नजर आये थे। इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बने अश्विन अच्छा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचना चाहेंगे।

#4 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

कर्नाटक के रॉबिन उथप्पा ने 2006 में भारत के लिए अपना पहला मुकाबला खेला और वह टीम में अपने विस्फोटक अंदाज़ से खेलने के लिए जाने जाते थे। हालांकि उथप्पा को सहवाग, सचिन जैसे दिग्गजों की वजह से ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन फिर भी उनके शानदार घरेलू प्रदर्शन की वजह से उनकी काबिलियत पर किसी को शक नहीं था।

उथप्पा ने हाल के वर्षों में एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। राजस्थान रॉयल्स द्वारा खरीदे जाने के बाद, उथप्पा इस अवसर का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए तैयार होंगे और अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापिस आना चाहेंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now