Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने एक टी20 मैच में 15 से ज्यादा छक्के लगाए हैं

हजरतुल्लाह जजई
हजरतुल्लाह जजई
सावन गुप्ता

टी20 क्रिकेट को फटाफट क्रिकेट कहा जाता है। इसमें बल्लेबाज जितना हो सके तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं। यही वजह है कि अब तक टी20 क्रिकेट में कई बल्लेबाज शतक भी जड़ चुके हैं और कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने 150 से ज्यादा रन बनाए हैं।

टी20 में बल्लेबाज चौके-छक्के पर ज्यादा विश्वास रखते हैं और उसी से ज्यादा रन बनाते हैं। इसी कड़ी में बल्लेबाज एक पारी में काफी ज्यादा बाउंड्री लगाने की कोशिश करते हैं। अभी तक कई बल्लेबाजों ने टी20 में ताबड़तोड़ छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल, आंद्रे रसेल और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी अपने छक्कों के लिए मशहूर है।

तो आइए जानते हैं कि वो 5 खिलाड़ी कौन-कौन से हैं, जिन्होंने टी20 की एक पारी में 15 से भी ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा किया है।

4.हजरतुल्लाह जजई - 16 छक्के

हजरतुल्लाह जजई
हजरतुल्लाह जजई

अफगानिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई के नाम टी20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था और 16 छक्के लगाए थे।

देहरादून में खेलते हुए हजरतुल्लाह जजई ने उस्मान गनी के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 236 रनों की जबरदस्त साझेदारी की थी। जजई ने 162 रनों की विस्फोटक पारी खेली और अपनी पारी में 11 चौके और 16 छक्के लगाए।

आप उनकी इस पारी का यहां लुत्फ उठा सकते हैं:

youtube-cover

3.दसुन शनाका-16 छक्के

दसुन शनाका
दसुन शनाका

श्रीलंका के प्रमुख बल्लेबाज दसुन शनाका ने ये कारनामा साल 2016 में AIA प्रीमियर टी20 टूर्नामेंट में ये कारनामा किया था। शनाका अपनी टीम के कप्तान थे। उन्होंने सिर्फ 46 गेंद पर 123 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और इस दौरान कुल 16 छक्के लगाए। उन्होंने अपनी उस पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए।

2.ग्राहम नेपियर -16 छक्के

ग्राहम नेपियर
ग्राहम नेपियर

एसेक्स के दिग्गज खिलाड़ी ग्राहम नेपियर ने ये कारनामा साल 2008 में किया था। उन्होंने साउथ डिवीजन के एक मुकाबले में ससेक्स के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 16 छक्के लगाए थे। उन्होंने सिर्फ 58 गेंद पर 152 रनों की नाबाद पारी खेली थी। अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके भी लगाए थे।

youtube-cover

1. क्रिस गेल - 18 छक्के

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में राज किया है। वो दुनिया भर की टी20 लीग में कई विस्फोटक पारियां खेल चुके हैं। उन्होंने एक पारी में 15 से ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा आईपीएल में किया था।

2013 के आईपीएल सीजन में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ गेल ने 13 चौके और 17 छक्के की मदद से सिर्फ 66 गेंद पर नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद बांग्लादेश प्रीमियर लीग में ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ 18 छक्के लगाकर उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...