Create

वर्ल्ड कप 2019: 4 कारण क्यों केएल राहुल को भारतीय टीम में मौका मिला 

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का चयन कर लिया गया है। बीसीसीआई ने इसकी घोषणा 15 अप्रैल को कर दी है। इस टीम में विजय शंकर और केएल राहुल जैसे कम अनुभव वाले खिलाड़ियों का भी चयन हुआ है जबकि अंबाती रायडू और ऋषभ पंत को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। गौर करने वाली बात यह है कि अंबाती रायडू ने नवम्बर 2018 में रेड बॉल क्रिकेट को छोड़ने का ऐलान किया था और सीमित ओवरों वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने को कहा था।

ऐसे में वर्ल्ड कप टीम में उनको जगह न मिलना उनके लिए एक झटके जैसा है। इनके अलावा कई ऐसे खिलाड़ियों को भी इस टीम में जगह मिली है जो पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रहे हैं। हालांकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा था कि वर्ल्ड कप के लिए चुनी जाने वाली टीम में अनुभव को महत्व दिया जाएगा लेकिन केएल राहुल अभी कम अनुभवी हैं।

आज हम आपको वो 4 कारण बताने जा रहे हैं जो यह बताते हैं कि केएल राहुल को वर्ल्ड कप टीम में क्यों मौका मिला है।

#4. आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन:

Enter caption

केएल राहुल आईपीएल के 12वें संस्करण में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वे इस सीजन डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस सीजन कुल 8 मैच खेलते हुए 67.0 की औसत से 335 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को कई मैचों में खुद के दम पर जीत दिलाई है।

इस सीजन ही नहीं बल्कि पिछले सीजन भी उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। केएल राहुल ने पिछले सीजन 14 मैचों 54.91 की औसत से 659 रन बनाए थे। जिसमें 6 अर्धशतक शामिल था। जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 95* रन था। वे पिछले सीजन सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3. इंग्लैंड में कुछ अच्छे प्रदर्शन:

Enter caption

केएल राहुल ने पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके यह साबित कर दिया था कि वे अच्छे शॉट लगा सकते हैं और अपने टीम को जीत दिला सकते हैं। हालांकि वे उस दौरे पर ज्यादातर मैचों में फ्लॉप ही साबित हुए थे। लेकिन उन्होंने पहले टी20 में 54 गेंदों पर शतक जड़ दिया था। साथ ही साथ इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में भी उन्होंने 149 रनों की पारी खेली थी।

लेकिन केएल राहुल के पास किसी भी पिच पर भी अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है यह बात उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर ही साबित कर दी थी। इसी को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें अधिक तरजीह दी है। गौरतलब हो कि केएल राहुल ने अब तक 14 वनडे मैच खेले हैं जिसकी 13 पारियों में उन्होंने 34.3 की औसत से 343 रन बनाए हैं।

#2. सलामी बल्लेबाज के विकल्प:

Enter caption

केएल राहुल का वर्ल्ड कप टीम में चयन सलामी बल्लेबाज के विकल्प के रूप में किया गया है। यदि किसी वजह से सलामी बल्लेबाज चोटिल हो जाता है तो वे उसके विकल्प बन सकते हैं। गौरतलब हो कि इस बार का वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसमें प्रत्येक टीमें 9-9 मैच खेलेंगी। इतने बड़े टूर्नामेंट में अगर भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित में से कोई चोटिल हो गया तो भारत के पास केएल राहुल के अलावा अन्य कोई सलामी बल्लेबाज नहीं है।

#1. नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए भी उपयुक्त:

Enter caption

केएल राहुल इस समय नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं। हालांकि केएल राहुल को वर्ल्ड कप टीम में रिजर्व ओपनर के तौर पर जगह दी गई है लेकिन मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का मानना है कि उन्हें जरूरत पड़ने पर नंबर 4 पर भी बल्लेबाजी कराया जा सकता है। जहां वो अपने टीम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

इसके अलावा वे मुख्य कोच रवि शास्त्री और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बेहद करीब हैं क्योंकि कई बार हमने देखा है कि टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली केएल राहुल को अपने से पहले बल्लेबाजी करने भेजते हैं। इससे पहले भी वे कई बार नंबर 4 पर बल्लेबाजी भी कर चुके हैं इसलिए उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए भी उपयुक्त समझा जा रहा है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment