Create

4 चौंकाने वाले रिकॉर्ड जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के नाम हैं और उन्हें तोड़ पाना मुश्किल है

ऑस्ट्रेलिया टीम के इन 4 रिकॉर्डस को तोड़ पाना लगभग असंभव है
ऑस्ट्रेलिया टीम के इन 4 रिकॉर्डस को तोड़ पाना लगभग असंभव है
reaction-emoji
Neeraj

मौजूदा समय में अगर टॉप 3 बड़ी और सबसे मजबूत टीमों की बात करें तो उसमें ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) का नाम जरूर होगा। एक समय में रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की कप्तानी में इस टीम को हरा पाना लगभग हर टीम के लिए पहाड़ चढ़ने वाली बात हो गई थी। अपने शुरुआती दिनों से ही ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के मैदान पर अपना दबदबा कायम करना शुरू कर दिया था।

अभी तक इस देश से कई बड़े दिग्गज खेल चुके हैं जिन्होंने क्रिकेट इतिहास में अपनी काबिलियत के दम पर कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े हैं। जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों द्वारा कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिन्हें तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 रिकॉर्ड का जिक्र करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के इन 4 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

#4 सर डॉन ब्रैडमैन की टेस्ट क्रिकेट में औसत

सर डॉन ब्रैडमैन बल्लेबाजी करते हुए
सर डॉन ब्रैडमैन बल्लेबाजी करते हुए

क्रिकेट इतिहास के महान दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 52 मुकाबले खेले थे। इस दौरान उन्होंने 99.94 की रिकॉर्ड औसत से 6996 रन बनाये थे। टेस्ट क्रिकेट में इस औसत से रन बना पाना दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के लिए अब मुमकिन नहीं है। अपने टेस्ट करियर में ब्रैडमैन ने 12 दोहरे शतक, 29 शतक और 13 अर्धशतक जड़े थे। दाएं हाथ के इस दिग्गज ने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड (5028 रन) के विरुद्ध खेलते हुए बनाये थे।

#3 टेस्ट करियर में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन

शेन वॉर्न (Image - Espn)
शेन वॉर्न (Image - Espn)

दिवगंत ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न की गिनती दुनिया के सबसे महान स्पिनरों में होती है। अपने 16 साल लम्बे क्रिकेट करियर में वॉर्न ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये थे। टेस्ट में बिना शतक लगाए तीन हजार से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वॉर्न के नाम है। टेस्ट करियर में वॉर्न ने 145 मैचों की 199 पारियों में 17.33 की औसत से 3154 रन बनाये थे। ये रन उन्होंने 12 अर्धशतकों की मदद से बनाये और उनका सर्वाधिक स्कोर 99 रन है।

#2 वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करना

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग विश्व के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड पोंटिंग के नाम है। 2002 से 2012 के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कुल 230 मुकाबले पोंटिंग की अगुवाई में खेले। टीम ने 165 मैचों में जीत दर्ज की और 51 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। वहीं दो मुकाबले टाई रहे और 12 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था।

#1 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

ग्लेन मैक्ग्रा (Image - Espn)
ग्लेन मैक्ग्रा (Image - Espn)

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। मैक्ग्रा ने 1996 से 2007 के दौरान कुल चार क्रिकेट वर्ल्ड कप खेले थे जिसमें उन्होंने 39 मैच खेलते हुए 18.19 की औसत से 71 विकेट अपने नाम किये। वर्ल्ड कप में मैक्ग्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 7 विकेट हासिल करने का है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...