Create

4 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने से पहले IPL खेला 

मार्को जानसेन का नाम भी इस सूची में शामिल है
मार्को जानसेन का नाम भी इस सूची में शामिल है
reaction-emoji
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दक्षिण अफ्रीकी (South Africa Cricket Team) खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से बेहद शानदार रहता है क्योंकि इतने सालों में इस देश के खिलाड़ियों ने इस नामी टूर्नामेंट में अपार सफलता हासिल की है। 2008 में शुरू हुए इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के पहले सीजन से ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी प्रशंसकों के दिल जीता है, जिसमें जैक कैलिस, एबी डीविलियर्स, फाफ डू प्लेसी, डेल स्टेन, एल्बी मोर्केल, क्विंटन डीकॉक, इमरान ताहिर जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी ऑक्शन में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों पर भरपूर पैसा खर्च करती हैं और उनके प्रदर्शन को सराहती हैं। कई अवसरों पर हमने ऐसा भी देखा कि खिलाड़ियों के अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू से पहले ही फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम से जोड़ लेती हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही 4 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले आईपीएल में अपना डेब्यू किया।

4 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने से पहले IPL खेला

#4 रस्टी थेरॉन: आईपीएल डेब्यू - 21 मार्च, 2010; अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू - 8 अक्टूबर, 2010

इस होनहार खिलाड़ी को पंजाब की टीम ने सबसे पहले मौका दिया था
इस होनहार खिलाड़ी को पंजाब की टीम ने सबसे पहले मौका दिया था

इस तेज गेंदबाज को उनके घरेलू क्रिकेट में किए गए शानदार प्रदर्शन के दम पर पंजाब किंग्स की तरफ से 2010 में आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट मिला था। उन्होंने 21 मार्च 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध चेपक के मैदान में अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला था। अपने डेब्यू मुकाबले में उन्होंने 4 ओवर में 17 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए थे।

6 महीने बाद ही 8 अक्टूबर 2010 को रस्टी थेरॉन को दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम में बुलाया गया और उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ हुए टी20 मुकाबले से अपने करियर का आगाज किया। हालांकि उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और उन्हें जल्द ही टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया। वर्तमान में वह अमेरिका में शिफ्ट हो चुके हैं।

#3 रिले रोसौव: आईपीएल डेब्यू - 4 मई 2014; अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू - 21 अगस्त 2014

रिले रोसौव ने आरसीबी के साथ शुरुआत की थी
रिले रोसौव ने आरसीबी के साथ शुरुआत की थी

बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज ने अपना आईपीएल डेब्यू आरसीबी की ओर से 4 मई 2014 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था। वह एक शानदार बल्लेबाज थे जो विस्फोटक बल्लेबाजी करना भी बखूबी जानते थे।

21 अगस्त 2014 को उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हुए वनडे मुकाबले में किया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर से वनडे क्रिकेट में 3 शतक भी जड़े हैं। 2016 के बाद से हमने उन्हें दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम में खेलते नहीं देखा।

#2 तबरेज़ शम्सी: आईपीएल डेब्यू - 22 अप्रैल, 2016; अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू - 7 जून 2016

तबरेज़ शम्सी
तबरेज़ शम्सी

बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर तबरेज़ शम्सी ने अपना आईपीएल डेब्यू 22 अप्रैल 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के विरुद्ध किया था। उन्हें उस वर्ष सैमुअल बद्री के रिप्लेसमेंट के तौर पर बुलाया गया था जिन्हें चोट के चलते बाहर होना पड़ा था।

तबरेज शम्सी ने उसके बाद अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 7 जून 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वनडे मुकाबले में किया और तब से वह दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा रहे हैं। वर्तमान में वह टी20 के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर में से एक बन चुके हैं।

#1 मार्को जानसेन: आईपीएल डेब्यू - 9 अप्रैल, 2021; अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू - 26 दिसंबर, 2021

मार्को जानसेन
मार्को जानसेन

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जानसेन ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू हाल ही में भारत के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के पहले मुकाबले में किया। उन्होंने पहले विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह को वापस पवेलियन भेजा और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना खाता खोला। इससे पहले मार्को जानसेन अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के 8 महीने पहले 9 अप्रैल 2021 को मुंबई इंडियंस की ओर से आरसीबी के विरुद्ध अपना आईपीएल डेब्यू कर चुके हैं। हालाँकि उन्हें कुछ ही मुकाबले खेलने का मौका मिला था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...