4 टीमें जो IPL में सबसे ज्यादा बार ऑल आउट हुयी हैं 

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

दुनिया की सबसे टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का रोमांच एक बार फिर शुरू होने वाला है। आगामी सीजन इस लीग का 15वां सीजन होगा। इस लीग ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों तथा अन्य देशों के क्रिकेट प्रेमियों को कई शानदार लम्हों का आनंद उठाने का मौका दिया है। इस लीग की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यहां श्रेष्ठ टीम के खिलाफ श्रेष्ठ विपक्षी टीम देखने को मिलती है और ऐसे मुकाबले होते हैं, जिनकी उम्मीद नहीं होती है।

टी20 क्रिकेट में किसी भी टीम के ऑलआउट होने की उम्मीद कम ही होती है। इस प्रारूप में एक टीम को 20 ओवर ही मिलते हैं, ऐसे में पूरी टीम के इतने ओवरों में आउट होने संभावना बहुत ज्यादा नहीं होती है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर तथा आईपीएल में भी कई बार देखा है कि विपक्षी गेंदबाजों के सामने कई बार पूरी टीम ऑल आउट हो जाती है। आइये नजर डालते हैं उन 4 टीमों पर, जिन्होंने इस लिस्ट में जगह बनाई है।

4 टीमें जो IPL में सबसे ज्यादा बार ऑल आउट हुयी हैं

#4 पंजाब किंग्स (17)

पंजाब किंग्स की टीम कई बार ऑल आउट हो चुकी है
पंजाब किंग्स की टीम कई बार ऑल आउट हो चुकी है

इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब की टीम शुरू से ही शामिल है। इस सीजन से पहले तक इस टीम का नाम किंग्स XI पंजाब था लेकिन बाद में टीम ने अपना नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर लिया। यह टीम अभी तक आईपीएल में एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। इस टीम से कई दिग्गज खिलाड़ी खेले हैं। हालांकि इसके बावजूद आईपीएल में यह टीम 17 बार ऑल आउट हो चुकी है।

#3 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (20)

मजबूत बल्लेबाजी क्रम से सजी रहने वाली आरसीबी का नाम भी इसमें शामिल है
मजबूत बल्लेबाजी क्रम से सजी रहने वाली आरसीबी का नाम भी इसमें शामिल है

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम उन टीमों में शामिल होता है, जिनकी बल्लेबाजी हमेशा से ही मजबूत रही है। इस टीम के नाम आईपीएल की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड है। आईपीएल के ज्यादातर बल्लेबाजी के रिकॉर्ड्स में इस टीम के बल्लेबाजों का बोलबाला जरूर देखने को मिलेगा। हालांकि इन सब के बावजूद यह टीम भी आईपीएल में कई बार ऑल आउट हुयी है। आईपीएल में खेले आरसीबी 20 बार ऑल आउट हुयी है।

#2 राजस्थान रॉयल्स (21)

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के पहले ही सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही एक ऐसी टीम रही है, जिसके बारे में आप पहले से नहीं अनुमान लगा सकते। इस टीम ने कभी बल्लेबजी करते हुए बड़े लक्ष्यों का सफल पीछा किया तो कभी खराब बल्लेबाजी की वजह से पूरी टीम 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और ऑल आउट हो गयी। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम 12 सीजन के दौरान 21 बार ऑल आउट हुयी है।

#1 दिल्ली कैपिटल्स (23)

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार ऑल आउट होने वाली टीमों की लिस्ट में दिल्ली कैपिटल्स का नाम सबसे ऊपर है। इस टीम के लिए शुरू से ही कई शानदार खिलाड़ियों ने खेला है लेकिन टीम हाल के वर्षों में जैसा प्रदर्शन कर रही है। वैसा प्रदर्शन शुरुआत में नहीं कर पाई थी। मौजूदा समय में इस टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मौजूद हैं, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दें। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स 23 बार ऑल आउट हुयी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar