Create
Notifications

4 मौके जब एमएस धोनी ने अपने आप को पूरी तरह से कैप्टन कूल साबित किया 

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी
ANALYST

7 जुलाई को पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का जन्मदिन होता है और आज पूरे क्रिकेट जगत ने उन्हें इस विशेष दिन पर बधाइयां दी। धोनी ने अपने करियर में जो भी उपलब्धियां हासिल की और भारतीय क्रिकेट में इस दिग्गज के योगदान को क्रिकेट जगत में सभी के द्वारा सराहा जाता है। धोनी ने एक छोटे से शहर से आकर भारतीय क्रिकेट को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचया और भारत में ना जाने कितने युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बने।

धोनी ने दिसंबर 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया, और सितंबर 2007 में, उन्हें भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में ICC टी20 विश्व कप में पहली बार भारत का नेतृत्व किया और अपनी जबरदस्त कप्तानी से भारत को टी20 विश्व कप का उद्धघाटन संस्करण जितवाया।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

धोनी ने ना सिर्फ बतौर बल्लेबाज बल्कि कप्तान के तौर पर बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की और इन्हें क्रिकेट जगत के सबसे चतुर कप्तानों में शुमार किया जाता है। धोनी विश्व क्रिकेट में आईसीसी की तीनों सीमित ओवरों की ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। इस दिग्गज ने कई बार अपने फैसलों से सभी को हैरान करते हुए कामयाबी हासिल की है। इस आर्टिकल में हम उन 4 मौकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब धोनी ने खुद को कैप्टन कूल साबित किया।

4 मौके जब एमएस धोनी ने अपने आप को पूरी तरह से कैप्टन कूल साबित किया

#1 2011 विश्व कप के फाइनल में मैच जिताऊ पारी

फाइनल में धोनी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी
फाइनल में धोनी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी

2011 विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 275 रन का लक्ष्य रखा था। यह लक्ष्य तब और मुश्किल हो गया जब मलिंगा ने सहवाग और सचिन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। कोहली भी 35 रन का योगदान देकर आउट हो गए और भारत 114 के स्कोर पर तीन विकेट खोकर मुश्किल में था। पूरे टूर्नामेंट में बल्ले के साथ संघर्ष करने वाले धोनी ने अपने आप को युवराज से पहले प्रमोट किया और एक जबरदस्त पारी खेलकर भारत को 28 साल बाद एक बार फिर से विश्व कप जिताया। धोनी ने 79 गेंदों पर नाबाद 91 रन बनाये और आखिरी में छक्का लगाकर मैच खत्म किया।

1 / 3 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now