3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं 

चेतन सकारिया और देवदत्त पडीक्कल
चेतन सकारिया और देवदत्त पडीक्कल

भारत की प्रमुख टीम के इंग्लैंड में होने की वजह से श्रीलंका के खिलाफ चुनी गयी दूसरी टीम के सभी खिलाड़ी 13 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के लिए श्रीलंका पहुंच चुके हैं। इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन वनडे और तीन ही टी20 मैच भी खेलने हैं। भारत की नयी टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गयी है तथा उप-कप्तान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बनाया गया है। इसके अलावा कोच के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ भी टीम के साथ हैं। ऐसे में सभी भारतीय कप्तान धवन और कोच द्रविड़ की जुगलबंदी देखने को उत्सुक हैं।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे की जगह ले सकते हैं

इस टीम में कुछ नए खिलाड़ियों तथा कुछ ऐसे भी खिलाड़ियों को दोबारा मौका मिला है, जो प्रमुख टीम से बाहर कर दिए गए थे। ऐसे में यह दौरा लगभग सभी खिलाड़ियों के लिए अहम होने वाला है। भारत को टी20 विश्व कप से पहले मात्र तीन ही टी20 खेलने हैं और ये सीरीज कई युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के लिए और भी अहम होगी। श्रीलंका दौरे के लिए चुने गए स्क्वॉड में शामिल कई युवा खिलाड़ी हमें इस दौरे पर डेब्यू करते दिख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं।

3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

#3 देवदत्त पडीक्कल

देवदत्त पडीक्कल
देवदत्त पडीक्कल

देवदत्त पडीक्कल मौजूदा समय में घरेलू क्रिकेट के उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक हैं। इस बल्लेबाज ने कर्नाटक के लिए जबरदस्त बल्लेबाजी कर ढेर सारे रन बनाये हैं और आईपीएल में भी आरसीबी के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाबी हासिल की है। आईपीएल 2020 में उन्होंने 473 रन बनाये थे और अपनी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज बने थे। इसके अलावा विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन उन्होंने चार शतक लगाए थे और वो सर्वाधिक रन बनाने के मामले में मात्र पृथ्वी शॉ से पीछे थे।

आईपीएल 2021 में भी उन्होंने एक धमाकेदार शतक लगाया था। ऐसे में पडीक्कल को वनडे सीरीज या फिर टी20 सीरीज में जरूर कप्तान शिखर धवन डेब्यू का मौका दे सकते हैं।

#2 वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती का आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है
वरुण चक्रवर्ती का आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है

वरुण चक्रवर्ती उन दुर्भाग्यशाली खिलाड़ियों में से हैं, जो अपने डेब्यू के करीब होकर भी डेब्यू नहीं कर पाए। चक्रवर्ती को इससे पहले दो बार भारतीय टीम में मौका मिला लेकिन वो फिटनेस के कारण असफल हो गए थे। हालांकि चक्रवर्ती अब पूरी तरह फिट हो चुके हैं और उनकी नजर श्रीलंका दौरे पर अच्छा करके टी20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश करने पर होगी।

आईपीएल 2020 में चक्रवर्ती ने केकेआर के लिए प्रमुख स्पिनर की भूमिका निभाते हुए 17 विकेट चटकाए थे। इस सीजन भी उन्होंने सात विकेट चटकाए थे। चक्रवर्ती के पास टॉप बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी का अनुभव है और श्रीलंका के खिलाफ इन्हें जरूर आजमाया जा सकता है।

#1 चेतन सकारिया

चेतन सकारिया
चेतन सकारिया

घरेलू क्रिकेट में सीमित ओवरों के प्रारूप में अच्छा करने के बाद चेतन सकारिया ने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में शानदार गेंदबाजी करके सभी को प्रभावित किया था। इसी वजह से भारतीय चयनकर्ताओं ने भी इस युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पर भरोसा दिखाकर उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए चुना। सकारिया ने आईपीएल में टॉप बल्लेबजों के सामने नयी गेंद से तथा अंतिम के ओवरों में चतुराई से गेंदबाजी की और किफायती गेंदबाजी कर विकेट चटकाए। स्क्वॉड में सकारिया एक मात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। ये तथ्य इनके डेब्यू करने की उम्मीद कोऔर मजूबत कर रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar