COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 बार जब विराट कोहली ने रिकॉर्ड बनाकर एक बेंचमार्क सेट किया

टॉप 5 / टॉप 10
1.89K   //    07 Feb 2019, 12:28 IST

Virat Kohli won all three major ICC awards in 2018

विराट कोहली इस समय अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। शायद उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस मुकाम पर पहुंच जायेंगे। जब भी वह बल्लेबाजी करने आते हैं तो कोई ना कोई रिकॉर्ड बना लेते हैं। इस प्रकार कोहली लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन से सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्डों को तेज़ी से तोड़ते जा रहे हैं।

अपने एक दशक लंबे क्रिकेट करियर में कोहली 19 हज़ार से अधिक रन बना चुके हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन के साथ उनकी तिकड़ी दुनिया के किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण को तहस-नहस करने का माद्दा रखती है। 

वर्ष 2018 भारतीय कप्तान के लिए विशेष रहा है क्योंकि उन्होंने एक ही वर्ष में तीन सबसे कठिन विदेशी दौरे किये और दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 

तो आज हम जानेंगे 4 मौके जब विराट कोहली ने रिकॉर्ड बनाकर एक बेंचमार्क सेट किया:

#1. एक ही वर्ष में तीन शीर्ष आईसीसी पुरस्कार जीतने खिलाड़ी 

Related image

आईसीसी 2004 के बाद से ही हर साल सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कारों से सम्मानित करता है। यह तीन शीर्ष पुरस्कार हैं- वर्ष का सर्वश्रेष्ठ आईसीसी क्रिकेटर, वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर और वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर।

राहुल द्रविड़ ने 2004 में दो आईसीसी पुरस्कार- सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर जीते थे। लेकिन उनके बाद ऐसे कुछेक ही क्रिकेटर हैं जिन्होंने इन तीनों में से दो पुरस्कार जीते हैं। लेकिन अभी तक किसी भी क्रिकेटर ने आईसीसी के तीनों पुरस्कार नहीं जीते थे, भारत के विराट कोहली ऐसे करने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र क्रिकेटर बन गए हैं। 

इससे पहले, उन्होंने 2012 और 2017 में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर ख़िताब जीता था। उन्होंने अगले वर्ष के दौरान क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता। लेकिन साल 2018 कोहली के लिए उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ साल था।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...