43 साल के गेंदबाज ने T20 World Cup में ढाया कहर, पहली बार बना ऐतिहासिक रिकॉर्ड

फ्रैंक नसुबुगा ने टी20 वर्ल्ड कप का बड़ा रिकॉर्ड बनाया (Photo Credit - X)
फ्रैंक नसुबुगा ने टी20 वर्ल्ड कप का बड़ा रिकॉर्ड बनाया (Photo Credit - X)

Franco Nsubuga Most Economical Four Over Spell : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में युगांडा के ऑलराउंडर खिलाड़ी फ्रैंक नसुबुगा ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने मेंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे किफायती 4 ओवरों का स्पेल डालने का रिकॉर्ड बना दिया है। फ्रैंक नसुबुगा के जबरदस्त गेंदबाजी की वजह से पापुआ न्यू गिनी की टीम सिर्फ 77 रन पर ही ढेर हो गई।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 9वां मुकाबला गयाना में पापुआ न्यू गिनी और युगांडा के बीच खेला गया। युगांडा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनका ये निर्णय एकदम सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की शुरुआत काफी खराब रही और पहले ही ओवर में उन्हें पहला झटका लग गया। इसके बाद टीम कभी संभल ही नहीं पाई और लगातार अपने विकेट गंवाती रही। पूरी टीम 19.1 ओवर में सिर्फ 77 रन बनाकर ढेर हो गई।

फ्रैंक नसुबुगा ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

युगांडा की तरफ से इस मुकाबले में फ्रैंक नसुबुगा ने काफी जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने अपने 4 ओवरों के स्पेल में सिर्फ 4 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान दो ओवर मेडन डाला। मेंस टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में यह 4 ओवरों का सबसे किफायती स्पेल है और फ्रैंक नसुबुगा ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया।

आपको बता दें कि फ्रैंक नसुबुगा युगांडा टीम में एक ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं। वो दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और स्लो लेफ्ट ऑर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिन डालते हैं। उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू 1997 की आईसीसी ट्रॉफी में ईस्ट एंड सेंट्रल अफ्रीका के लिए किया था। उस समय उनकी उम्र महज 16 साल थी। इस वक्त फ्रैंक नसुबुगा की उम्र 43 साल है और वो ना केवल युगांडा की टीम बल्कि पूरे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

फ्रैंक नसुबुगा ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू नामीबिया के खिलाफ साल 2004 के इंटरकॉन्टिनेंटल कप में किया था। इसके तीन साल बाद वर्ल्ड क्रिकेट लीग के फाइनल में उन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ टीम को जीत दिलाई। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके बाद से ही वो युगांडा के लिए सभी फॉर्मेट में एक सीनियर खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now