Create

वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

वीरेंदर सहवाग एक विस्फोटक बल्लेबाज थे
वीरेंदर सहवाग एक विस्फोटक बल्लेबाज थे
reaction-emoji
सावन गुप्ता
Australia v India - Tri-Series Game 10
Australia v India - Tri-Series Game 10

टी20 क्रिकेट के ईजाद के साथ ही टेस्ट हो या वनडे, हर प्रारूप के खेलने के तरीकों में बदलाव आया। ज्यादातर खिलाड़ी सभी प्रारूप में तेजी से रन बनाने की कोशिश करने लगे। खासकर वनडे क्रिकेट में ज्यादातर बल्लेबाज शुरु से ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। ऐसे में कई बल्लेबाज अपनी पारी में लगातार चौके-छक्के लगाते रहते हैं।

कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो चौके-छक्के से काफी ज्यादा रन बनाते हैं और ये बल्लेबाज बड़ी-बड़ी पारियां खेलने में सक्षम हैं। इस लिस्ट में कई ऐसे बल्लेबाजों के नाम हैं, जिन्होंने चौके-छक्के से काफी ज्यादा रन बनाए हैं। तो आइए जानते हैं कि वनडे क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज कौन-कौन से हैं।

वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

5.वीरेंदर सहवाग

India v Sri Lanka - Tri-Series Game 2
India v Sri Lanka - Tri-Series Game 2

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर सहवाग हैं। सहवाग अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे और वनडे हो या टेस्ट वो उसी अंदाज में खेलते थे। उन्होंने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। सहवाग ने 149 गेंद पर 219 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे और 219 में कुल 142 रन चौके-छक्के से बनाए थे।

4.रोहित शर्मा

India v England - 1st One Day International
India v England - 1st One Day International

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। उन्होंने 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त दोहरा शतक जड़ा था। रोहित ने 158 गेंद पर 209 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में रोहित ने 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे और कुल 144 रन चौके-छक्के से लगाए थे।

3.शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन ने 11 अप्रैल 2011 को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 96 गेंद पर 185 रनों की जबरदस्त नाबाद पारी खेली थी। अपनी इस पारी में वॉटसन ने 15 चौके और 15 छक्के लगाए थे और कुल 150 रन सिर्फ चौके-छक्के से ही बना डाले थे। वो इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं।

2.मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने वर्ल्ड कप 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 रनों की नाबाद मैराथन पारी खेली थी। उन्होंने ये रन सिर्फ 163 गेंद पर बनाया था। अपनी इस पारी में गप्टिल ने 24 चौके और 11 छक्के लगाए थे और कुल 162 रन चौके-छक्के से बनाए थे।

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। ये वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। रोहित ने अपनी इस पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे और कुल 186 रन चौके-छक्के से बनाए थे।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...