Create

IPL 2010 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच बल्लेबाज, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

यूसुफ पठान और रॉबिन उथप्पा
यूसुफ पठान और रॉबिन उथप्पा

इंडियन प्रीमियर लीग के 2010 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला खिताब जीता था और इस टीम के चैंपियन बनने के साथ यह भी साबित हो गया था कि महेंद्र सिंह धोनी का कप्तानी के मामले में कोई जवाब नहीं। 2010 में पहला खिताब जीतने के बाद उन्होंने साल 2011 में टीम को दूसरा खिताब तो दिलाया ही और साथ ही साल 2011 में उन्होंने अपनी ही कप्तानी में भारत को 28 साल बाद विश्वकप भी जिताया था।

आईपीएल 2010 के सीजन में जहां चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला खिताब जीता था, तो वहीं इसी सीजन में चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी। आईपीएल के उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के अलावा डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉप 4 टीमों में अपनी जगह बनाई थी।

यह भी पढ़ें : IPL 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, चैंपियन टीम के खिलाड़ी ने जीता था पर्पल कैप

इस सीजन में भारतीय टीम समेत दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था। जिनमें खुद सचिन तेंदुलकर के अलावा जैक्स कैलिस, सौरव गांगुली, महेला जयवर्धने, एंड्रयू साइमंड्स और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों ने उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में भी उम्दा प्रदर्शन करने वालों में कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। जिनकी लिस्ट काफी लंबी है।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको आईपीएल 2010 में शामिल पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 सौरभ तिवारी

सौरभ तिवारी
सौरभ तिवारी

आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले सौरभ तिवारी ने आईपीएल के शुरुआती सीजन में लाजवाब प्रदर्शन किया था, जिसे देखते हुए यह भी कहा जा रहा था कि यह खिलाड़ी भारतीय टीम में भी लंबा करियर बनाएगा, हालांकि ऐसा नहीं हुआ। सौरभ तिवारी ने उस सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी की थी, उन्होंने आईपीएल 2010 में 16 मैचों की 15 पारियों में 135 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 419 रन बनाए थे, जिसमें 18 छक्के भी शामिल थे। वह उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#4 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

आईपीएल 2010 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज का नाम है सुरेश रैना, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और इस टीम को तीन-तीन खिताब जिताने में अहम भूमिक अदा की। सुरेश रैना ने आईपीएल 2010 में 16 मैचों में 142.85 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कुल 520 रन बनाए थे और उनके इन रनों में 22 छक्के भी शामिल थे। आपको बता दें कि सुरेश रैना आईपीएल 2010 के टॉप पांच रन बनाने वाले बल्लेबाजों में भी शामिल थे।

#3 यूसुफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

भले ही मौजूदा समय में यूसुफ पठान का बल्ला खामोश हो और वह बेहतरीन प्रदर्शन ना कर पा रहे हों लेकिन यूसुफ पठान आईपीएल के सबसे ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट के पहले ही सीजन में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल खिताब जिताने में अहम भूमिका अदा की थी। यही नहीं यूसुफ पठान ने आईपीएल 2010 के दौरान बेहतरीन शतक भी जड़ा था, उन्होंने उस सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 गेंदों में बेहतरीन शतक लगाया था। इसके अलावा पठान ने आईपीएल 2010 में 14 मैचों में 165 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 333 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 24 छक्के भी लगाए थे।

#2 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाजों में शुमार मुरली विजय ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है। हालांकि पिछले सीजन में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। मुरली विजय ने आईपीएल 2010 में सीएसके की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 156.84 के स्ट्राइक रेट से कुल 458 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 26 छक्के भी शामिल थे। मुरली विजय उस सीजन में दूसरे सबसे ज्याद छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा की गिनती इंडियन प्रीमियर लीग के दिग्गज बल्लेबाजों में होती है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में कई टीमों की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है। हालांकि आईपीएल के अगले सीजन में रॉबिन उथप्पा राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। आईपीएल 2010 में जिन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे, उनमें पहला नंबर है रॉबिन उथप्पा का। रॉबिन उथप्पा ने उस सीजन में 16 मैचों में 27 छक्के लगाए थे, इसके अलावा उन्होंने इतने ही मैचों में 171 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 374 रन भी बनाए थे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment