Create

5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्हें सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा बार आउट किया

इनको सचिन ने सबसे ज्यादा बार आउट किया
इनको सचिन ने सबसे ज्यादा बार आउट किया
इंजमाम उल हक कई बार सचिन तेंदुलकर का शिकार बने
इंजमाम उल हक कई बार सचिन तेंदुलकर का शिकार बने

सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है। 24 साल क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई रिकॉर्ड अपनी बल्लेबाजी के दौरान बनाए। उनके द्वारा बने काफी रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना अन्य बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल कहा जा सकता है। सचिन तेंदुलकर को लोग क्रिकेट में भगवान के नाम से भी पुकारते हैं। सभी क्रिकेटप्रेमी उनकी बल्लेबाजी के आंकड़े याद रखते हैं लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दौरान भी कई बार टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूप में भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला है। इस दौरान उन्होंने गेंदबाजी करते हुए भी हैरान करने वाला प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी के आंकड़े और अन्य बातें तो आप सचिन तेंदुलकर के बारे में जानते होंगे लेकिन गेंदबाजी में किया गया कमाल बहुत कम मालूम होगा। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तीनों प्रारूप में कुल 201 विकेट हासिल किये थे। इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट के कई दिग्गजों को पवेलियन की राह दिखाई। इस आर्टिकल में उन बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्हें सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा बार आउट किया। यहाँ पांच बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जो सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाते थे।

सचिन तेंदुलकर के खिलाफ सबसे ज्यादा आउट होने वाले बल्लेबाज

महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने को भी सचिन ने आउट किया है
महेला जयवर्धने को भी सचिन ने आउट किया है

विश्व क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज और श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के खिलाफ खासी परेशानी में देखा गया था। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में महेला जयवर्धने को 3 बार आउट किया। कई बार सचिन तेंदुलकर ने महेला जयवर्धने के खिलाफ गेंदबाजी की है लेकिन यह श्रीलंकाई बल्लेबाज असहाय नजर आया है। उन्हें सचिन तेंदुलकर के सामने रन बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। जयवर्धने उन खिलाड़ियों में माने जाते हैं जिनकी निरन्तरता जबरदस्त तरीके से बनी रहती थी। रन बनाने में मामले में उनकी तकनीक का कोई जवाब नहीं था। ज्यादा जोर लगाकर शॉट खेलने की बजाय जयवर्धने आराम से टाइमिंग के सहारे गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाते थे लेकिन सचिन तेंदुलकर की गेंदों पर ऐसा करना मुश्किल होता था।

अर्जुन रणतुंगा

अर्जुन रणतुंगा भी तेंदुलकर का शिकार बने हैं
अर्जुन रणतुंगा भी तेंदुलकर का शिकार बने हैं

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी अर्जुन रणतुंगा को सचिन तेंदुलकर ने करियर में 3 बार आउट कर पवेलियन भेजा है। श्रीलंका के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रणतुंगा ने दिग्गज गेंदबाजों को सहजता से खेला लेकिन सचिन तेंदुलकर के सामने उनकी भी एक नहीं चली। तेंदुलकर ने उन्हें अपनी फिरकी के जाल में फंसाया है।

एंडी फ्लोवर

एंडी फ्लोवर का नाम भी लिस्ट में शामिल hai
एंडी फ्लोवर का नाम भी लिस्ट में शामिल है

जिम्बाब्वे का यह खिलाड़ी क्रीज पर टिकने के बाद गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा करता था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिम्बाब्वे के महान बल्लेबाजों में इनका नाम जरुर आता है। सचिन तेंदुलकर के सामने इस लेफ्ट हैण्ड बल्लेबाज को परेशानी का सामना करना पड़ा है। तेंदुलकर ने एंडी फ्लोवर को अपने करियर में 4 बार आउट किया है।

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा भी इस लिस्ट में एक नाम है
ब्रायन लारा भी इस लिस्ट में एक नाम है

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर दोनों को महान खिलाड़ियों में गिनाजाता है। हैरान करने वाली बात यह है कि यह दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के सामने आउट हो जाता था। सचिन तेंदुलकर ने ब्रायन लारा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 बार आउट कर पवेलियन की राह दिखाई है। विश्व के बड़े गेंदबाजों की धुनाई करने वाले लारा को सचिन की गेंदों पर रन बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ा।

इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक को सबसे ज्यादा बार आउट किया है
इंजमाम उल हक को सबसे ज्यादा बार आउट किया है

सचिन तेंदुलकर के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार कोई बल्लेबाज आउट हुआ है तो वह पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक है। जब भी इंजमाम क्रीज पर टिके होते थे तो सचिन तेंदुलकर उन्हें आउट कर देते थे। टेस्ट और वनडे में सचिन के सामने इंजमाम कुल 7 बार आउट हुए हैं। यह हैरान करने वाली बात इसलिए है क्योंकि सचिन नियमित गेंदबाजी नहीं करते थे लेकिन इंजमाम को उनके सामने खासी परेशानी हुई।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment