Create
Notifications

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के एक मैच में सर्वाधिक स्‍कोर बनाने वाले 5 बल्‍लेबाज 

क्रिस गेल
क्रिस गेल
varsha
ANALYST
Modified 20 Feb 2019
टॉप 5 / टॉप 10

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप को क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ी प्रतियोगिता माना जाता हैं और बहुत कम ही ऐसी क्रिकेट टीमें है, जिन्‍होंने इस खिताब को जीता हैं। क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 50 ओवरों का वनडे मुकाबला होता हैं। इस क्रिकेट प्रतियोगिता को ICC द्वारा हर 4 साल में आयोजित किया जाता हैं। वर्ल्‍ड कप की शुरूआत 1975 में इंग्‍लैण्‍ड में आयोजित की गई थीं। ऑस्‍ट्रेलिया एकमात्र ऐसी टीम है जिसने 5 बार इस खिताब को अपने नाम किये हैं। इसके अलावा केवल भारत और वेस्‍टइंडीज 2 बार इस वर्ल्‍ड कप को जीतने में सफल हो पायी हैं।

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में मैच के दौरान कई बल्‍लेबाजों ने शतक लगाये हैं। लेकिन कुछ ही ऐसे बल्‍लेबाज है, जिन्‍होंने शतक लगाने के बाद एक लम्‍बा स्‍कोर बनाया हैं। इनमें से एक बल्‍लेबाज ने तो सीमित ओवर का क्रिकेट मैच होने के बावजूद दोहरा शतक लगाया है। आइये जान लेते है वे क्रिकेटर कौन हैं?      

#5 सर विवियन रिचर्ड्स

सर विवियन रिचर्ड्स 
सर विवियन रिचर्ड्स 

ऐसे बहुत ही कम लोग होगे जो सर विवियन रिचर्ड्स को नहीं जानते होंगे। सर विवियन रिचर्ड्स वेस्‍टइं‍डीज के दांये हाथ के बल्‍लेबाज के रूप में क्रिकेट खेल चुके हैं। 13 अक्‍टूबर 1987 को पाकिस्‍तान के कराची में आयोजित एक वर्ल्‍ड कप मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ सर विवियन रिचर्ड्स ने आतिशी पारी खेलते हुए 125 गेंदों में 181 रन बनायें। इस दौरान उन्‍होंने 16 चौके और 7 छक्‍के लगायें एवं इनका स्‍ट्राइक रेट 144 का था।

सर विवियन रिचर्ड्स को वेस्‍टइंडीज ही नहीं, पूरे विश्‍व का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी इसलिए माना जाता है क्‍योंकि उन्‍होंने मात्र 121 टेस्‍ट मुकाबलों में 50 की औसत से 8540 रन बनाये है, जिसमें इनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 291 रन बनाने का है । वहीं 187 वनडे मुकाबलों में इनके नाम 47 की औसत से 6721 रन है, जिनमें इनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 189 रन का हैं। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 06 Feb 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now