Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने अहमदाबाद में टेस्ट खेलते हुए दोहरा शतक लगाया है

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 22 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच बुधवार को पिंक बॉल की शुरुआत होनी है। भारतीय सरजमीं पर यह दूसरा पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा। पहली बार भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पिंक बॉल टेस्ट मुकाबला खेला था। भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में अब तक महज दो ही पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं। बांग्लादेश के अलावा पिछले साल एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने पिंक बॉल टेस्ट खेला था और वहां उन्हें शिकस्त का सामना भी करना पड़ा था।

अहमदाबाद में पुराने मैदान की जगह ही नया मैदान बना है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि पिच कैसी होगी। पहले अहमदाबाद की पिच में काफी रन देखने को मिलते थे और कई बल्लेबाजों ने वहां रन बनाए हैं। शतक के अलावा कई खिलाड़ी वहां दोहरा शतक जड़ने में सफल रहे हैं, इनमें विदेशी नाम भी शामिल है। अहमदाबाद में दोहरा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाजों के बारे में यहाँ बताया गया है।

सचिन तेंदुलकर

न्यूजीलैंड की टीम जब 1999 में भारत दौरे पर आई थी, उस समय सचिन तेंदुलकर का बल्ला अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में चला था। सचिन तेंदुलकर ने 217 रन बनाए थे जिसमें 29 चौके शामिल थे। गांगुली ने भी शतक लगाया था। उनके अलावा सदगोपन रमेश शतकीय पारी खेलने वाले तीसरे भारतीय थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था।

राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने भी अहमदाबाद में दोहरा शतक लगाया है और संयोग से उनके खिलाफ भी न्यूजीलैंड की टीम थी। राहुल द्रविड़ ने 2003-04 में अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में कीवी टीम के खिलाफ 222 रन बनाए थे। एक और संयोग यह भी है कि इस पारी में गांगुली ने भी शतक लगाया था। इस मुकाबले का भी कोई नतीजा नहीं निकला और यह ड्रॉ रहा।

1 / 4 NEXT
Published 22 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now